5 प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस जो आपको 2024 में जरूर सीखनी चाहिए

हेलो दोस्तों! आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको 5 ऐसी प्रोग्रामिंग भाषाएं के बारे में बताएंगे जो की सीखने में बहुत ही सरल हैं और जिन्हें हर एक प्रोग्रामर को 2024 में अवश्य सीखना चाहिए।

1. JavaScript (जावास्क्रिप्ट)

Javascript एक बहुत ही लोकप्रिय और हाई डिमांड वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। यह एक स्क्रिप्टिंग भाषा है। लेकिन यह ध्यान रखने वाली बात की इसका Java language से कुछ भी संबध नहीं है।

इसका उपयोग वेब एप्लीकेशन और वेब डेवलपमेंट बनाने के लिए किया जा सकता है। इस भाषा की मदद से आप वेबसाइट या वेब आधारित खेल भी बना सकते हैं। इसलिए, आप इस भाषा के साथ फ्रंट-एंड डेवलपमेंट के साथ-साथ बैक-एंड डेवलपमेंट भी कर सकते हैं।

2. Python (पाइथन)

अगर हम बात करें कि सबसे आसान प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कौन सी हैं, तो इसमें पाइथन का नाम सबसे पहले आता है। इसके पीछे कुछ ऐसे कारण हैं जिससे python बहुत ही डिमांडेड लैंग्वेज है। पहला कारण यह है कि इसमें आपको थोड़ी ही lines का code लिखना पड़ता है। इसका मतलब है कि इसमें ज्यादा long line की coding नहीं होती है।

और दूसरा कारण यह है कि इसकी scripting language से आप short time में बहुत कुछ प्रोग्राम कर सकते हैं। दोस्तों, इस लैंग्वेज कोई भी syntax नहीं होती है जो बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज यूज करती हैं, इसलिए यह begginer के लिए बहुत उपयुक्त है।

3. Ruby (रूबी)

Ruby एक beginner फ्रैंडली स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो आग्रही कार्यकारी कर्मचारियों के लिए अत्यंत उपयोग होती है। इसका अर्थ है कि इसे आग्रही कार्यकारी कर्मचारी उपयोग करते हैं। यह भाषा वेब विकास और ऐप विकास के लिए उपयोग होती है। दोस्तों, यह कुछ Python लैंग्वेज की तरह है। इसकी विशेषता यह है कि इसे पढ़ने में बहुत ही आसान होती है।

दोस्तों, X (ट्विटर) जो की एक सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया नेटवर्क है। Ruby On Rails के द्वारा बनाया गया है। दोस्तों, इस भाषा को सीखने के बारे में बात करें तो आप सिर्फ 30 मिनट में इसके मूल तत्वों के मास्टर बन सकते हैं। दोस्तों Ruby की खुदकी कम्युनिटी है वहां से आपको हेल्प भी मिलती है कि आप कैसे कोडिंग कर सकते हो।

4. Julia (जूलिया)

यह एक नई प्रोग्रामिंग भाषा है जो पायथन के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इसका सिंटैक्स पढ़ने और समझने में बहुत आसान है। यह एक ओपन सोर्स भाषा है और इसका कोड आपको गिटहब पर मुफ्त में मिल जाता है। इसका सिंटैक्स हाई लेवल का है, इसलिए यह भाषा इस सूची में शामिल की गई है। किसी भी नए और अनुभवी प्रोग्रामर को इसका सिंटैक्स सीखने में सक्षम हो सकता है।

इसके अलावा, इस भाषा के बारे में और भी कई फायदे हैं। यह एक उच्च स्तरीय भाषा है जिसका उपयोग आप विभिन्न एप्लिकेशन और वेब डेवलपमेंट में कर सकते हैं।

5. Java (जावा)

जावा एक सरल प्रोग्रामिंग भाषा है जो आपको 2024 में 100 प्रतिशत सीखनी चाहिए। यह एक उच्च पोर्टेबल भाषा है जो किसी भी डिवाइस और ओएस में चला सकती है। इसके बारे में बहुत सारे ट्यूटोरियल्स और गाइड्स इंटरनेट उपलब्ध हैं। यदि आप एक शुरुआती प्रोग्रामर हैं, तो आपको किसी भी तरह की मदद मिल सकती है। इस भाषा को सीखने के बाद आपको अच्छी नौकरी मिलने की संभावनाएं अधिक बढ़ जाती हैं।

आज अपने क्या सीखा?

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको 5 सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग भाषाओं के बारे में बताया है जो की हाई डिमांडिंग है और अगर आप इन भाषाओं को सीख लेते हैं, तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। इससे आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है। इसलिए, इस अवसर को हाथ से जाने न दें और इन भाषाओं को सीखने का निर्णय लें।

दोस्तों, अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर आप ऐसे ही पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे न्यूज़लेटर और नोटिफिकेशन्स को सब्सक्राइब कर लें।

नमस्ते, मेरा नाम अभिषेक है, और मैं एक वेब डेवलपर हूं। मेरा दिल तकनीक, वेब विकास, और नवाचार के प्रति बहुत गहरी प्रेमभावना से भरा हुआ है। मुझे प्रोग्रामिंग करने और खुद से चीजें बनाने में भी बड़ी रुचि है।

Leave a Comment