सांपों से जुड़े 5 ऐसे झूठ जिन्हें लोग मानते हैं सच

सांपों से जुड़ी रहस्यमय दुनिया हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती रही है। फिल्मों और कहानियों में सांपों को लेकर अजीबोगरीब बातें दिखाई जाती हैं, जो अक्सर सच नहीं होतीं। इन गलत धारणाओं के कारण, लोग सांपों से डरते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।

आज के इस लेख में, हम सांपों से जुड़े 5 ऐसे झूठों का पर्दाफाश करेंगे जिन पर लोग अक्सर विश्वास करते हैं। मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी और आपको सांपों के बारे में बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी।

क्या सच में सांप दूध पीते हैं?

Do snakes really drink milk?
a snake with its mouth open on the sand

हमारे देश में सांपों को लेकर लोगों ने कुछ अपनी ही धारणाएं बना रखी हैं, और उनमें से एक धारणा यह है कि सांप दूध पीते हैं। आपने देखा होगा कि मंदिरों में लोग अक्सर सांपों की मूर्तियों को दूध पिलाते दिखाई देते हैं, और अगर कहीं सांप दिख जाए तो उसके लिए दूध की कटोरी रख देते हैं।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो सांपों को दूध पिलाना एक बेवकूफी है। सांप एक मांसाहारी जीव है, जो मेंढक, चूहे, पक्षियों के अंडे और अन्य छोटे-छोटे जीवों को खाकर अपना पेट भरता है। दूध सांपों के लिए प्राकृतिक आहार नहीं है।

आपने सपेरों को ही अक्सर सांपों को दूध पिलाते देखा होगा। सपेरों के पास मौजूद सांप मांस न मिलने की वजह से अक्सर भूखे रहते हैं और भूखे-प्यासे सांप के सामने जब दूध लाया जाता है तो वे इसे पी लेते हैं।

कई बार भूख के चलते ज्यादा दूध पीने से सांपों की मौत भी हो जाती है क्योंकि हड़बड़ाहट में दूध उनके फेफड़ों में चला जाता है, जिससे उन्हें निमोनिया हो जाता है।

क्या सच में सांप बीन पर नाचते हैं?

Do snakes really dance on snake flute
An old person with an orange turban playing a snake flute

दोस्तों, आपने फिल्मों और कहानियों में सांप को बीन के आगे नाचते हुए जरूर देखा होगा और कई बार कुछ सपेरे भी सांपों के सामने बीन बजाकर उन्हें नचाने का दावा करते हैं। आपको बता दें कि यह सौ फीसदी अंधविश्वास है, क्योंकि सांपों के पास कान ही नहीं होते।

सांप अपने आस-पास मौजूद आवाज पर कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं करते, लेकिन धरती की सतह पर होने वाली कंपनों को वे अपने निचले जबड़े में मौजूद एक खास हड्डी के जरिए महसूस कर लेते हैं। सांपों की नजर स्थिर वस्तुओं की बजाय हिलती-झूलती वस्तुओं को देखने में ज्यादा सक्षम होती है।

सपेरे जब सांप के आगे इधर-उधर बीन लहराते हैं तो सांप बीन के ऊपर अपनी नजर टिकाता है और बीन के हिसाब से अपने शरीर को लहराता है, जिससे लोग समझते हैं कि सांप बीन की धुन पर नाच रहा है।

क्या सांप में मणि होती है?

Do snakes have gems?
An image of a cobra snake on the ground

दोस्तों, सांपों से जुड़ा एक और बड़ा झूठ यह है कि सांपों के सिर में एक बेशकीमती मणि होती है जो एक बार किसी इंसान को मिल जाए तो उसकी किस्मत हमेशा के लिए चमक जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूरे विश्व में अब तक 4000 से ज्यादा अलग-अलग प्रजातियों के करोड़ों सांप पकड़े जा चुके हैं, लेकिन किसी भी सांप से मणि बरामद नहीं हुई।

क्या सच में सांप उड़ते हैं?

Do snakes really fly?
A yellow and white snake is sitting on a branch

दोस्तों, वैसे तो सांपों में उड़ने की क्षमता नहीं होती, लेकिन भारत और दक्षिण-पूर्वी एशिया के वर्षा वनों में एक ऐसा अनोखा सांप है जो बड़ी-बड़ी छलांगें लगाने में माहिर है। इस सांप का नाम फ्लाइंग स्नेक रखा गया है। ये सांप अपना ज्यादातर समय पेड़ों के ऊपर बिताते हैं।

ये सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर जाने के लिए अपने शरीर को सिकोड़कर छलांग लगाते हैं। जब काफी ऊंचाई से ये सांप छलांग लगाते हैं तो देखने वाले को ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे ये सांप हवा में उड़ रहा हो। इस छलांग से ये सांप 100 मीटर तक की दूरी तय कर लेते हैं।

क्या सच में सांप बदला लेते हैं?

Do snakes really take revenge?
A dangerous snake with its mouth open in the grass

दोस्तों, हम फिल्मों और कहानियों में अक्सर ऐसा देखते और पढ़ते आए हैं कि अगर कोई इंसान सांप को मार दे तो उस सांप की आंखों में कातिल इंसान की तस्वीर छप जाती है, जिसे पहचान कर उस सांप का साथी कातिल इंसान का पीछा करता है और उसे काटकर हत्या का बदला लेता है।

आपको बता दें कि सांपों से जुड़ा यह अब तक का सबसे बड़ा अंधविश्वास है। इस बात को अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो सांप का मस्तिष्क इतना ज्यादा विकसित नहीं होता है कि वह किसी घटना को याद रख सके।

वैज्ञानिकों के अनुसार, जब किसी सांप की मौत होती है तो वह अपने गुदा द्वार से एक खास तरह की गंध छोड़ता है जो उस प्रजाति के अन्य सांपों को आकर्षित करती है। इस गंध को सूंघकर अन्य सांप मरे हुए सांप के पास आते हैं, जिन्हें देखकर यह समझ लिया जाता है कि अन्य सांप अपने मरे हुए सांप की हत्या का बदला लेने आए हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और लाइक करें। आपका समर्थन हमें और उत्साहित करेगा। धन्यवाद।

Share your love
कुणाल सिंह

कुणाल सिंह

कुणाल सिंह लखनऊ, उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वे ज्ञानवर्धक जानकारी को लोगों तक पहुँचाने में अग्रसर हैं। कुणाल ने अब तक अनेक वेबसाइट्स पर 500 से अधिक लेख प्रकाशित किए हैं, जिनमें वे विभिन्न विषयों पर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है।

Articles: 22

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *