भारत की 10 सबसे डरावनी और भूतिया जगहें

भारत में बहुत सारी डरावनी जगहें हैं। यदि आप इन डरावनी स्थानों के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम इंडिया की टॉप 10 भूतिया जगहों (top 10 haunted places in India in Hindi) के बारे में बात करने वाले हैं।

सभी भूतिया जगहें पुरानी लोककथाओं से जुड़ी होती हैं, जिनमें कोई न कोई बात ऐसी होती है जो बहुत ही डरावनी और भूतिया होती है। लोग इन भूतिया स्थानों पर जाने से डरते हैं। इसलिए इन्हें भूतिया जगह (haunted place) कहा जाता है।

भारत की 10 सबसे डरावनी और भूतिया जगहें (Top 10 haunted places in India in Hindi)

वैसे तो भूतिया जगहों की लिस्ट लंबी है परंतु यहाँ पर उन्हीं जगहों को शामिल किया गया है जो ज्यादा डरावनी हैं। यहाँ पर कुल 10 भारत की भूतिया जगहों (Top 10 most haunted places in India) की लिस्ट दी जा रही है, जिसे पढ़कर आप जान सकते हैं कि ये टॉप 10 डरावनी जगहें भारत के किस कोने में स्थित हैं और कौन से राज्य व जिले में स्थित हैं।

  1. भानगढ़ किला, अलवर
  2. शनिवारवाड़ा किला, पुणे
  3. जमाली-कमली मस्जिद, दिल्ली
  4. मुकेश मिल्स, मुंबई
  5. जीपी ब्लॉक, मेरठ
  6. वृंदावन सोसायटी, ठाणे
  7. डॉव हिल कर्सियांग, दार्जिलिंग
  8. बृज राज भवन पैलेस, कोटा
  9. गोलकुंडा किला, हैदराबाद
  10. कुलधरा गांव, जैसलमर

भानगढ़ किला, अलवर

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ किला भारत की सबसे डरावनी जगह मानी गई है। सूर्यास्त के बाद भानगढ़ किले में अंदर नहीं जाने के लिए भारतीय पुरातत्व सोसायटी ने लोगों को चेतावनी दी हुई है। शाम के बाद किले में अंदर जाने की सख्त मनाही है। यह किला भारत में ही नहीं, अन्य देशों में भी भूतिया होने के कारण चर्चा में रहा है।

भानगढ़ किले से जुड़ी एक पुरानी कहानी के अनुसार तांत्रिक सिंघिया को राजकुमारी रत्नावती से प्यार हो गया था। राजकुमारी को पाने के लिए उस तांत्रिक ने जादू टोने का इस्तेमाल किया, लेकिन राजकुमारी को उसकी बुरी योजनाओं का पता चल गया था।

राजकुमारी ने तुरंत ही तांत्रिक को मार डालने का आदेश दे दिया। तांत्रिक ने मरने से पहले किले के निवासियों को मरने और गांव वालों को हमेशा के लिए छत के बिना रहने का श्राप दे दिया था, इसलिए आज भी भानगढ़ के कुछ गांव में घर छत विहीन ही हैं। यदि कोई व्यक्ति छत बना लेता है तो वह शीघ्र ही गिर जाती है।

शनिवारवाड़ा किला, पुणे

शनिवारवाड़ा किला भारत के महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित है। यह किला मराठा पेशवाओं की गद्दी थी। पेशवा बाजीराव ने शनिवारवाड़ा किले का निर्माण वर्ष 1870 में करवाया था। इसका ऐतिहासिक महत्व है और यह बाजीराव पेशवा से जुड़ा है।

यह काफी प्रसिद्ध जगह होने के कारण बड़ी तादाद में लोग यहाँ घूमने के लिए आते रहते हैं। परंतु यह किला भी एक भूतिया स्थान है इसलिए इसे भी भूतिया जगहों की लिस्ट में जोड़ा गया है। लोगों द्वारा बताया गया है कि इस किले में रात के समय कराहने की आवाजें और डरावनी चीखें सुनाई देती हैं।

एक पुरानी कहानी के अनुसार यहाँ पर पेशवाओं का अधिकार था। उस समय पेशवाओं के राजकुमार नारायण नामक बालक की उसकी चाची के कहे जाने पर हत्या करवा दी गई थी, तब से लेकर आज तक उस राजकुमार की आत्मा यहाँ पर भटक रही है।

जमाली-कमली मस्जिद, दिल्ली

जमाली-कमली मस्जिद भी डरावनी होने के कारण भूतिया जगहों की लिस्ट में शामिल की गई है। यह दिल्ली में कुतुब मीनार के पास स्थित है। अपनी भूतिया कहानियों के कारण कई बार जमाली-कमली मस्जिद चर्चा में रही है।

आसपास के लोगों का कहना है कि जमाली-कमली मस्जिद में जिन्न रहते हैं और ऐसी घटनाओं के कारण लोग इस जगह पर जाने से बहुत ज्यादा डरते हैं।

मुकेश मिल्स, मुंबई

मुकेश मिल्स मुंबई के कोलाबा में समुद्र के पास स्थित है जो कि फिल्मों की शूटिंग के लिए काफी प्रसिद्ध स्थान है। यह लगभग 11 एकड़ की जगह में फैला हुआ है। यह भी देश की टॉप 10 हॉन्टेड जगहों में शामिल किया गया है।

लोगों द्वारा बताया जाता है कि वर्ष 1980 में अचानक आग लगने के कारण यह मिल बंद कर दी गई थी और बाद में यह भूतिया हो गई। इस मिल के पास से रात में अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार किसी फिल्म की शूटिंग के दौरान फिल्म की हीरोइन ने वहां काम कर रहे स्टाफ को डरावनी मर्दों की आवाज में सफाई करने को कहा था।

बॉलीवुड फिल्मों की हीरोइन बिपाशा बासु को भी यहां पैरानॉर्मल एक्टिविटीज का अनुभव हो चुका है। इसलिए मुकेश मिल्स मुंबई को भी Top 10 Haunted Places in India की लिस्ट में शामिल किया गया है।

जीपी ब्लॉक, मेरठ

जीपी ब्लॉक उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित एक बेहद डरावनी जगह है। यहां के आसपास में रहने वाले लोगों का कहना है कि जीपी ब्लॉक में चार पुरुषों को एक मोमबत्ती की रोशनी में बैठा देखा गया है।

इसके अलावा लाल कपड़े पहनी लड़की को निकलते हुए देखने का दावा किया गया है। इस प्रकार की घटनाओं की वजह से जीपी ब्लॉक में अंधेरा होने के बाद कोई नहीं जाता है।

वृंदावन सोसायटी, ठाणे

यह ठाणे की सबसे प्रसिद्ध हाउसिंग सोसाइटियों में से एक मानी जाती है। इस सोसायटी को कई लोग भूतिया कहते हैं क्योंकि यहां रात में आने वाले लोगों ने कुछ अजीब घटनाओं जैसे किसी आत्मा का एहसास किया है। इसलिए पूरी वृंदावन सोसायटी भूतिया जगहों में शामिल की गई है।

डॉव हिल कर्सियांग, दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में स्थित डॉव हिल्स कर्सियांग भी एक भूतिया जगह मानी जाती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह बताया गया है कि इस जंगल में बड़ी संख्या में लोगों ने आत्महत्याएं कर ली थीं और आज भी इन लोगों की हड्डियाँ इधर-उधर पड़ी हुई दिखती हैं।

डॉव हिल्स कर्सियांग अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण भी प्रसिद्ध है परंतु यहां पर भूतिया अनुभवों की वजह से यह स्थान भूतिया हो गया है। इस इलाके में लकड़ी काटने वाले लोगों का कहना है कि उन्होंने बिना सिर वाले एक लड़के को कई बार देखा है। पास में स्थित विक्टोरिया बॉयज स्कूल में किसी के चलने की आहट भी सुनाई देती है।

बृज राज भवन पैलेस, कोटा

राजस्थान के कोटा जिले में स्थित बृज राज भवन पैलेस भी एक भूतिया जगह है। यह पैलेस लगभग 180 साल पुराना है जिसे वर्ष 1980 में हैरिटेज होटल बना दिया गया। इस पैलेस के आसपास के लोगों का कहना है कि बृज राज भवन पैलेस/होटल में एक ब्रिटिश मेजर बर्टन का भूत निवास करता है क्योंकि वर्ष 1857 में भारतीय सिपाहियों ने उसे मार दिया था।

गोलकुंडा किला, हैदराबाद

गोलकुंडा किला हैदराबाद में स्थित है जिसका निर्माण 13वीं शताब्दी में हुआ था। किले के आसपास रहने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि इस किले में रानी तारामती की आत्मा रहती है। इस कारण से रात के समय रानी के चलने की आवाज सुनाई देती है। कभी-कभी तो रानी द्वारा डांस करने की आवाज भी सुनाई देती है। इस कारण यह किला भूतिया बन गया है और लोग इस किले में जाने से डरने लगे हैं।

कुलधरा गांव, जैसलमेर

राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित कुलधरा गांव भी भूतिया बताया जाता है। यह गांव जैसलमेर से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसमें पहले लगभग 600 परिवार रहते थे परंतु पिछले दो सालों से यह पूरा गांव सुनसान पड़ा हुआ है।

कुलधरा गांव में अब कोई भी नहीं रहता है। ऐसा बताया जाता है कि साल 1825 में इस गांव में रहने वाले सभी लोग अपने परिवार सहित रातों-रात गांव छोड़कर दूसरे स्थान पर चले गए थे क्योंकि इस गांव में भूतिया होने के प्रमाण मिले थे। कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी। इस वजह से अपनी जान को बचाने के लिए सभी गांव वाले रातों-रात ही किसी अन्य गांव में बस गए।

अंतिम दो शब्द

आपने इस पोस्ट में भारत की 10 भूतिया जगहों (top 10 haunted places in India in Hindi) के बारे में विस्तार से बताया है। आपको भारत के टॉप 10 भूतिया स्थानों के बारे में आज पूरी जानकारी मिल गई है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और लाइक करें। आपका समर्थन हमें और उत्साहित करेगा। धन्यवाद।

Share your love
कुणाल सिंह

कुणाल सिंह

कुणाल सिंह लखनऊ, उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वे ज्ञानवर्धक जानकारी को लोगों तक पहुँचाने में अग्रसर हैं। कुणाल ने अब तक अनेक वेबसाइट्स पर 500 से अधिक लेख प्रकाशित किए हैं, जिनमें वे विभिन्न विषयों पर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है।

Articles: 22

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *