अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए और डाउनलोड करें (सिर्फ 2 मिनट में)

अगर आप Smart Phone का इस्तमाल करते है तो आएको Ringtone के बारे में जरूर पता होगा कि रिंगटोन क्या है? लेकिन क्या आपको ये पता है कि आप अपने नाम का रिंगटोन भी बना सकते है। आजकाल काफी लोग अपने फोन में अपने नाम का रिंगटोन बना कर लगा रहे है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की Apne Name Se Ringtone Kaise banaye।

जबसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल शुरू हुआ है, रिंगटोन के बारे में लोगों में हमेशा उत्साह बना रहता है। कोई भी एक रिंगटोन लंबे समय तक नहीं चलाता है क्योंकि लोगों हमेशा कुछ नया और अद्वितीय ही चाहिए होता है। आजकल काफी लोग अपने फोन में अपने नाम की रिंगटोन बना कर लगा रहे हैं।

अगर आप भी अपने नाम का रिंगटोन बनाना चाहते हैं, तो आपको यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ना चाहिए। यहां आप अपने नाम से रिंगटोन बनाना सीखेंगे और इसका आनंद उठा सकेंगे। तो चलिए, जानते हैं अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाएं।

अपने नाम वाली रिंगटोन क्या है?

जब लोगों को नहीं पता होता है कि नाम वाला रिंगटोन क्या होता है, तो वे बहुत सवाल पूछते हैं कि नाम वाला रिंगटोन कैसे बनेगा और अपने नाम का रिंगटोन और एक Normal Ringtone में लोगों को फर्क कैसे पता चलेगा।

Normal Ringtone वह होता है जो रिंगटोन कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसे आप बिना किसी बदलाव के इस्तेमाल करते हैं। यह रिंगटोन फोन निर्माता कंपनी द्वारा स्थापित किया जाता है।

अपने नाम वाले रिंगटोन में आप अपने नाम से रिंगटोन बनाते है जिसमें फोन आने के समय आपका नाम लिया जाता है इसमें यूजर अपने मन मुताबिक Customize कर सकता है

चलिए मैं आपको एक उदाहरण द्वारा समझाता हूं। मान लीजिए की आपका नाम अशोक है। अगर आपको कोई कॉल करेगा तो मोबाइल बज रहा है “आपका नाम” जी। जब आपको कोई कॉल आती है, तो आपका नाम सुनाई देता है और आप जान सकते हैं कि यह कॉल आपके लिए है। इसी तरह, आप अपने नाम के अनुसार बहुत सारे रिंगटोन्स अपने लिए बना सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार उन्ह

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए?

अगर आप अपने नाम से रिंगटोन बनाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल बना सकते हैं। यह कोई बड़ा काम नहीं है। अगर आप अपने किसी दोस्त के फोन में उसके नाम की रिंगटोन सुनकर ये सोच रहे हैं कि हम अपने नाम से रिंगटोन कैसे बनाएं, तो हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बता रहे हैं।

आपको ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़ना है और जैसा हमने आपको बताया है, वैसे ही करना है। आप सीख जाएंगे कि रिंगटोन कैसे बनाएं। हम यहां रिंगटोन बनाने के दो तरीके बताएंगे, जिसमें पहले तरीके में आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट के माध्यम से बना सकते हैं और दूसरे में एप्लिकेशन की मदद से बना सकते हैं।

पहला तरीके FDMR वेबसाइट ओपन करे।

Step – #1 आपको पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में FDMR वेबसाइट को खोलना होगा। आप इसे गूगल में टाइप करके भी खोज सकते हैं या फिर इसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

Step – #2 FDMR वेबसाइट को खोलने के बाद आपके सामने इसका होम पेज आ जाएगा। यहां आपको बहुत सारे नाम से रिंगटोन दिखेंगे। आप अपना नाम सर्च बॉक्स में टाइप करके खोज सकते हैं।

Step – #3 जब आप अपना कोई एक रिंगटोन चुन लेंगे, तो आपके सामने उसे डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा। इसके बाद आप उसे अपने फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। और फिर आप उसे अपने फोन के रिंगटोन के रूप में सेट कर सकते हैं।

अगर आपके नाम से और आपके मन मुताबिक रिंगटोन नहीं मिल रही है इस वेबसाइट पर तो आप अपने नाम से रिंगटोन बनवा भी सकते है

अगर आपको अपने नाम से रिंगटोन नहीं मिल रही है, तो चिंता न करें। FDMR वेबसाइट पर जाकर आप अपने नाम से रिंगटोन बनवा सकते हैं। सबसे पहले, वेबसाइट को खोलें और “Request Ringtone” पर क्लिक करें। फेसबुक पेज का लिंक आएगा, जिसे आपको लाइक करना होगा। फिर आपको अपने नाम के साथ चाहिए वाले रिंगटोन का नाम टाइप करके सेंड करना होगा। कुछ समय बाद, आपको रिंगटोन का लिंक मिल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल में अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाएं

अगर आप वेबसाइट का इस्तेमाल करने में परेशान हो तो आप अपने एंड्रॉयड फोन से अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से ‘My Name Ringtone Maker’ नाम की एप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी। इस एप्लिकेशन की मदद से आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं और अपने रिंगटोन को सबसे अलग और खास बना सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

अपने मोबाइल को और भी अधिक आकर्षक बनाने के लिए, आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा विचार है क्योंकि यह आपके मोबाइल को व्यक्तिगत बनाता है और आपको अन्य लोगों से अलग बनाता है। हमने आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी दी है।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें ताकि वे भी इस अद्भुत जानकारी से अवगत हो सकें। अगर आपको किसी अन्य विषय पर लेख चाहिए, तो कमेंट करके हमें बताएं।

नमस्ते, मेरा नाम अभिषेक है, और मैं एक वेब डेवलपर हूं। मेरा दिल तकनीक, वेब विकास, और नवाचार के प्रति बहुत गहरी प्रेमभावना से भरा हुआ है। मुझे प्रोग्रामिंग करने और खुद से चीजें बनाने में भी बड़ी रुचि है।

Leave a Comment