कंप्यूटर में डाटा का बैकअप कैसे लें: एक सरल गाइड

आज के डिजिटल युग में, अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए बैकअप कैसे लिया जाता है यह जानना बहुत जरुरी है। खासकर ऐसे समय में जब डाटा loss होना या चोरी होना एक आम बात है।

बड़े बड़े कम्पनीज का डाटा खोना एक बड़ा नुकशान करवा सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा की जैसे जैसे Technology प्रगति कर रही है वैसे वैसे डाटा का चोरी होना बढ़ रहा है, और इससे भी बुरा यह हो सकता है की आपके डाटा को आपके विरुद्ध प्रयोग किया जा रहा हो।

Computer में Save किया हुआ डाटा कैसे खो सकता है

आमतौर पर कुछ सामान्य वजह है जिससे कंप्यूटर में सुरक्षित आपका डाटा खो सकता है-

  1. आपके द्वारा गलती से डिलीट किये जाने पर
  2. कंप्यूटर के किसी हार्डवेयर की खराबी से
  3. वायरस के कारण
  4. डाटा को जानबूझकर चुराये जाने पर
  5. या आपकी डिवाइस चोरी होने पर

महत्वपूर्ण फाइलों को सुरक्षित करने के लिए PC पर डेटा का बैकअप लेने के तरीके

एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव (External Hard Drive) की सहायता से

एक एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव को एक समय में केवल एक डिवाइस से ही जोड़ा जा सकता है। तो, hack होने की संभावना कम से कम है। आजकल, आप विभिन्न प्रकार के वायरलेस हार्ड ड्राइव भी खरीद सकते हैं जो कंप्यूटर और लैपटॉप स्टोर पर मिल जाते हैं।

एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव पर डाटा बैकअप कैसे ले

  • बाहरी हार्ड ड्राइव को PC डिवाइस से कनेक्ट करें
  • “Start ” आइकन पर क्लिक करें
  • “सेटिंग” विकल्प चुनें
  • सेटिंग्स विज़ार्ड प्रदर्शित किया जाएगा, “अपडेट और सुरक्षा” पर क्लिक करें
  • “बैकअप” मेनू पर टैब पर क्लिक करें
  • कनेक्टेड डिवाइस देखने के लिए “ड्राइव जोड़ें” आइकन में “फ़ाइल हिस्ट्री का उपयोग करके बैकअप” पार्ट चुनें।
  • डिवाइस के नाम पर क्लिक करें, उदाहरण के लिए “local disk (F:)”
  • “बैकअप” मेनू पर लौटें
  • “More विकल्प” चुनें
  • “बैकअप विकल्प” विंडो में, user उन फ़ोल्डरों की सूची देख सकते हैं जिनका वे डिवाइस पर बैकअप लेना चाहते हैं।
  • अन्य फ़ोल्डर जोड़ने के लिए “Add New Folder” पर क्लिक करें
  • PC से हार्ड ड्राइव पर डेटा बैकअप प्रक्रिया शुरू करने के लिए “बैकअप नाउ ” चुनें।

फ़ाइलों को एक्सटर्नल डिवाइस (External Device) में कॉपी करें

अपनी हार्ड ड्राइव के अलावा, आप अपनी महत्वपूर्ण फाइलों को अन्य एक्सटर्नल स्टोरेज, जैसे एसडी कार्ड, फ्लैश डिस्क इत्यादि पर भी स्टोर कर सकते हैं। हालांकि यह काफी असुविधाजनक है, खासकर अगर फ़ाइल का आकार काफी बड़ा है। लेकिन डाटा खोने से अच्छा है की आप थोड़ी असुविधा झेल ले।

Multiple Partitions में फाइल सेव कर ले

यदि आपके पास महत्वपूर्ण डेटा है, तो आपको इसे केवल एक ही स्थान पर सेव नहीं करना चाहिए। आप फ़ाइल की कॉपी बना सकते हैं और फिर इसे अन्य विभाजनों में पेस्ट कर सकते हैं, जैसे local disk c ,d ,e इत्यादि। यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इसे किसी अन्य डेस्कटॉप डिवाइस पर कॉपी कर देना चाहिए।

इस तरह, यदि कोई तकनीकी समस्या आती है, जैसे कि पहला कॉपी खराब या डैमेज हो जाती है, तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि फ़ाइल की एक कॉपी अभी भी कहीं और है। तो, आपको फिर से काम करने के लिए समय और दिमाग खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।

Cloud स्टोरेज पर डाटा को सेव करना

आप अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए क्लाउड स्टोरेज जैसे गूगल ड्राइव, वन ड्राइव आदि का प्रयोग कर सकते है गूगल ड्राइव पर आपको 15 GB का स्टोरेज फ्री मिलता है, इससे अधिक जरुरत पड़ने पर आप खरीद भी सकते है। साथ ही क्लाउड पर डाटा को सेव करने का एक फायदा यह भी है की आप दुनिया के किसी भी कोने से अपने डाटा को एक्सेस कर सकते है।

डाटा की कम से कम तीन copies जरूर रखे। दो copies को आप अपने लोकल या एक्सटर्नल स्टोरेज में सेव कर सकते है, साथ ही एक कॉपी को आप क्लाउड पर सेव कर सकते है। इससे आपके डाटा के लॉस होने की संभावनाएं ना के बराबर हो जाएगी।

अगर आप विंडोज 10 का प्रयोग कर रहे है तो आप सेटिंग्स में सिक्योरिटी ऑप्शन में जाकर भी डाटा का बैकअप ले सकते है। कंट्रोल पैनल की सहायता से आप अपने पुरे कंप्यूटर तक का बैकअप ले सकते है। हालाँकि पुरे कंप्यूटर के बैकअप के लिए आपको ज्यादा मेमोरी की आवश्यकता होगी

आज अपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हमने डाटा को बैकअप कैसे ले इस बारे में सीखा, या Computer में Data का Backup कैसे ले। अगर आपको अपने कंप्यूटर में डाटा बैकअप लेने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमसे निचे कमेंट करने पूछ सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम अभिषेक है, और मैं एक वेब डेवलपर हूं। मेरा दिल तकनीक, वेब विकास, और नवाचार के प्रति बहुत गहरी प्रेमभावना से भरा हुआ है। मुझे प्रोग्रामिंग करने और खुद से चीजें बनाने में भी बड़ी रुचि है।

Leave a Comment