क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके फायदे क्या हैं?

दोस्तों इस पोस्ट के अंदर मैं आपको क्रेडिट कार्ड के बारे संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं। बहुत से लोग हमसे पूछते हैं कि क्रेडिट कार्ड लेना सही है या नहीं और क्रेडिट कार्ड कैसे मिलता हैं क्रेडिट कार्ड का फायदा क्या है और क्रेडिट कार्ड का नुकसान क्या है चलिए जानते हैं इसके बारे में।

क्रेडिट कार्ड क्या है | What is Credit card?

क्रेडिट कार्ड जोकि देखने में सेम टू सेम डेबिट कार्ड की तरह होता है लेकिन इसमें पैसा खाताधारक का नहीं होता इसमें जो भी पैसा होता है वह बैंक के द्वारा दिया होता है। तो आप सोचते होंगे कि इसमें पैसा कितना होता है यह डिपेंड करता है कि आपका क्रेडिट कार्ड का लिमिट कितना है यह लिमिट आपके सिविल स्कोर के ऊपर डिपेंड है या नहीं तो आपके इनकम के ऊपर।

क्रेडिट कार्ड के बारे में तो आप जान गए कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है अब कुछ शब्दों में डेबिट कार्ड के बारे में भी जान लेते हैं कि डेबिट कार्ड क्या होता है।

डेबिट कार्ड क्या होता है | What is Debit Card in Hindi?

डेबिट कार्ड को जानना बहुत ही आसान है क्योंकि आजकल के टाइम में लगभग 90% लोग इसका ही यूज करते हैं।

डेबिट कार्ड बैंक प्रोवाइड करती है उसके लिए बैंक अकाउंट खुलवाना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है कि बैंक अकाउंट खुलवाते ही डेबिट कार्ड ऑटोमेटिक मिल जाएगा। डेबिट कार्ड लेने के लिए एक अलग से फॉर्म भरना होता है।

जैसे पिछली पोस्ट में हम बताएं हैं की प्रीपेड और पोस्टपेड क्या होता है अगर आप नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट पढ़ ले प्रीपेड और पोस्टपेड क्या है? अब अगर आप प्रीपेड और पोस्टपेड के बारे में अच्छी तरह जान चुके हैं तो समझिए कि आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बारे में भी जान गए क्योंकि यह दोनों सेम काम करता है।

डेबिट कार्ड जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसा है तो उसको आप डेबिट कार्ड से निकाल सकते हैं लेकिन अगर आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो डेबिट कार्ड से आप नहीं निकाल सकते हैं इसमें खाताधारक का पैसा होता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड में इसका ठीक उल्टा होता है क्रेडिट कार्ड में बैंक का पैसा होता है कस्टमर उसको यूज करता है उसके बाद उसका भुगतान करता है यह लगभग 15 से 30 दिन का टाइम देता है अगर उस टाइम पर पेमेंट नहीं करते हैं तो आपका सिविल एसकोर खराब हो जाएगा और साथ में एक्स्ट्रा चार्ज बैंक आपसे लेगा।

क्रेडिट कार्ड का फायदा क्या है?

वैसे तो क्रेडिट कार्ड के बहुत फायदे हैं लेकिन उसके साथ-साथ नुकसान भी उतना ही हैं। नुकसान बाद में बताएंगे लेकिन पहले क्रेडिट कार्ड के फायदे के बारे में जान लेते हैं

शॉपिंग

सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके पास पैसे का दिक्कत है तो क्रेडिट कार्ड को आप कोई भी शॉपिंग में यूज कर सकते हैं जहां क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्टेड हो। अभी के टाइम में तो बहुत से दुकानदार क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट करते हैं।

पैसा की कमी

कोई भी संकट आने पर यह आपका साथ देगा इससे आप एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। जब क्रेडिट कार्ड लेंगे तो उसमें कुछ लिमिट यह भी होता है कि आप एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं यह भी उसका बहुत बड़ा फायदा है ।

शॉपिंग डिस्काउंट

शॉपिंग में तो इसका बहुत ज्यादा लोग फायदा उठाते हैं क्योंकि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे कंपनी क्रेडिट कार्ड पर अक्सर 10 परसेंट एक्स्ट्रा डिस्काउंट देती है।

रिवॉर्ड पॉइंट

रिवॉर्ड पॉइंट के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं यह एक एक्स्ट्रा बेनिफिट है। इसीलिए हम कुछ शब्दों में रीवार्ड प्वाइंट के बारे में बता रहे हैं की रीवार्ड पॉइंट क्या होता है रीवार्ड प्वाइंट जोकि शॉपिंग करने पर मिलता है अगर आप ऑनलाइन कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को यूज करके वहां आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिलता है यह रीवार्ड प्वाइंट डिपेंड करता है कि आपका डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड किस टाइप का है।

अगर आप ऑफलाइन भी शॉपिंग करते हैं कोई भी दुकान पर और पेमेंट करते हैं डेबिट या क्रेडिट कार्ड से तो आपको यह रिवॉर्ड पॉइंट मिलता है इस रिवॉर्ड पॉइंट को आप Mobikwik या Paybak से निकाल सकते हैं

ई.एम.आई (EMI)

क्रेडिट कार्ड का यह भी बहुत बड़ा फायदा है आपको बड़ा अमाउंट का सामान खरीद ले फिर उसको महीने महीने थोड़ा-थोड़ा करके जमा करें इसमें आपको बहुत फायदे भी हैं और बहुत नुकसान भी है अगर आप EMI के बारे में नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट पढ़े EMI क्या होता है?

चार्ज फ्री

मान लीजिए कि आप क्रेडिट कार्ड यूज किए हैं और उसको टाइम से पेमेंट कर दिए तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा लेकिन अगर आप टाइम से पेमेंट नहीं किए तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा

क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है?

क्रेडिट कार्ड का जितना फायदा है उतना ही लगभग नुकसान भी है। क्रेडिट कार्ड अगर आप यूज कीजिएगा तो आपका पैसा खर्च ज्यादा होगा क्योंकि इसमें आप ज्यादा सोचिएगा नहीं क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर देंगे लेकिन उसका बाद में आपको भरना होगा इसलिए यह नुकसान भी है।

टाइम से अगर आप पेमेंट नहीं करेंगे तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा अक्सर आदमी की जिंदगी में पैसे का दिक्कत होता ही है इसीलिए यह नुकसान भी है।

क्रेडिट कार्ड सही है या नहीं क्या हमें क्रिकेट का यूज़ करना चाहिए?

वैसे तो आप ऊपर में देखी चुके हैं कि उसका फायदा क्या है और नुकसान क्या है कि आपके ऊपर डिपेंड है कि आपको यूज़ करना चाहिए या नहीं अगर आपके पास एक फिक्स सैलरी है तो आपको इसको यूज़ करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी क्योंकि आपके पास एक सैलरी है उसका पेमेंट कर देंगे लेकिन अगर आपके पास फिक्स सैलरी नहीं है तो आपको दिक्कत होगा क्योंकि यूज़ कर लेंगे लेकिन उसका पेमेंट कहां से कीजिएगा इसीलिए अगर आपके पास फिक्स सैलरी नहीं है तो इसका यूज आपको नहीं करना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड मिलता कैसे हैं?

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए एक फॉर्म भरना होगा आपको बैंक में जाकर आपको बोलना होगा कि मुझे क्रेडिट कार्ड चाहिए उसके बाद वह आपसे सैलरी पूछेगा काम क्या करते हैं इनकम कितना है आईटीआर भरते हैं या नहीं ऐसे ही छोटी-छोटी सवाल आप से पूछेगा इसके बाद फॉर्म क्लिप करने को बोलेगा यह सारी प्रक्रिया होने के बाद बैंक आपका सिविल इसको देखेगा फिर पास करेगा या रिजेक्ट करेगा अगर रिजेक्ट हुआ तोबा बात वही खत्म अगर पास हुआ तो आपके एड्रेस पर क्रेडिट कार्ड पहुंच जाएगा।

नमस्ते, मेरा नाम अभिषेक है, और मैं एक वेब डेवलपर हूं। मेरा दिल तकनीक, वेब विकास, और नवाचार के प्रति बहुत गहरी प्रेमभावना से भरा हुआ है। मुझे प्रोग्रामिंग करने और खुद से चीजें बनाने में भी बड़ी रुचि है।

Leave a Comment