केला खाने के 7 आश्चर्यजनक फायदे | Health Benefits of Banana In Hindi

केला एक ऐसा फल है जो दुनिया भर में उपलब्ध है। भारत में इसे बहुत महत्व दिया जाता है। जहां विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजनों में इसे मिठाई बनाने में इस्तेमाल होता है, तो कई कच्चे केले की सब्जी बनाई जाती है। अमेरिका में केले के चिप्स (banana chips) सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

भारत की कई जगह पर तो केले के पेड़ की पूजा भी की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला सिर्फ एक फल न होकर एक प्राकर्तिक औषधि भी है? आजकल स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, एनर्जी बार्स (energy bars) और इलेक्ट्रोलाइट जैल काफी फेमस हैं, लेकिन फिर भी आपने खेलो विशेषकर टेनिस के दौरान खिलाडियों को केले खाते हुए देखा होगा।

जानते हैं क्यों? क्योंकि केले की सबसे बड़ी क्वालिटी है इसमें मौजूद इंस्टेंट एनर्जी जो हमें पूरा दिन एक्टिव रखने में मदद करती है। तो चलिए आज हम अपनी पोस्ट “केला खाने के 7 आश्चर्यजनक फायदे” में जानते हैं कि केला कैसे हमारे शरीर के लिए उपयोगी है।

केला खाने के 7 आश्चर्यजनक फायदे

केला पोषक तत्वों का खजाना है, इसलिए यह हमारी सेहत के लिए कई फायदे देता है। लेकिन ध्यान रखें कि केला कोई जादुई दवा नहीं है जो सारी बीमारियों को ठीक कर सके। इसका सेवन बीमारियों से बचने और उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकता है।

1. हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

केले में हाई फाइबर होता है। हाई फाइबर फूड दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं। यूके के लीड्स विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक केले जैसे फाइबर युक्त पदार्थों को खाने से कार्डियोवैस्कुलर रोग (सीवीडी) और कोरोनरी हार्ट रोग (सीएचडी) दोनों का खतरा कम होता है।

2. पाचन में सुधार

आयुर्वेद के अनुसार केला अग्नि (पाचन रस) बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। रोजाना 2 केले खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है।

3. विटामिन और मिनेरल्स का अच्छा स्रोत

केला न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। इसमें कई आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट, नियासिन, रिबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 होते हैं। ये सभी शरीर के प्रॉपर फंक्शनिंग में योगदान करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।

4. रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक

केले में पोटेशियम की हाई क्वांटिटी इसे एक सुपर फ्रूट बनाती है। पोटेशियम अपने कई स्वास्थ्य लाभ गुणों के लिए जाना जाता है। यह दिल की धड़कन, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। पोटेशियम हमारे किडनी और हड्डियों को भी लाभ देता है।

5. एनीमिया के इलाज के लिए

केले में आयरन होने के कारण ये एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी आ जाती है। इससे थकान और सांस की तकलीफ बढ़ जाती है।

6. त्वचा की समस्याओं के लिए

यहां तक कि केला हमारी स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। छाले और मुँहासे जैसी स्किन प्रोब्लेम्स के इलाज के लिए केला बहुत लाभकारी है। केले में मौजूद फैटी एसिड स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा देने में मदद करता है।

7. मूड सुधारने और तनाव कम करने में मददगार

केले अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन का एक अच्छा स्रोत है जिसे हमारा शरीर सेरोटोनिन नामक केमिकल में बदलता है। सेरोटोनिन का प्रॉपर लेवल हमारे मूड को सुधारने, तनाव को कम करने और खुशी के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह हमारी नींद के पैटर्न को भी कंट्रोल करता है।

केले के पौष्टिक तत्व (Banana Nutritional Value in Hindi)

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
जल74.91g
ऊर्जा89 kcal
प्रोटीन1.09g
कुल लिपिड (वसा)0.33g
कार्बोहाइड्रेट22.84g
फाइबर, कुल डायटरी2.6g
शुगर, कुल12.23g
कैल्शियम5mg
आयरन0.26mg
मैग्नीशियम27mg
फास्फोरस22mg
पोटैशियम358mg
सोडियम1mg
जिंक0.15mg
विटामिन-सी8.7mg
थायमिन0.031mg
राइबोफ्लेविन0.073mg
नियासिन0.665mg
विटामिन बी -60.367mg
फोलेट, डीएफई20µg
विटामिन-ए, RAE3µg
विटामिन-ए IU64IU
विटामिन-ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)0.10mg
विटामिन-के (फाइलोक्विनोन)0.5µg
फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड0.112g
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड0.072g
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड0.164g

इस पोस्ट से आपने क्या सीखा

केला हमारे स्वास्थ्य के लिए एक वरदान है जिसके सेवन से हमारी दिल की सेहत सुधरती है, पाचन तंत्र मजबूत होता है, विटामिन और खनिजों की कमी पूरी होती है, रक्तचाप नियंत्रित रहता है, एनीमिया का इलाज होता है, त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं और मूड को सुधारता है।

तो फिर क्यों ना हम केले को अपने दैनिक भोजन में शामिल करें और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करें? उम्मीद करते हैं कि केले के इन फायदों के बारे में जानने के बाद, जो लोग केले का स्वाद पसंद नहीं करते थे, वे भी इसे खाना शुरू करेंगे!

यह जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसे चिकित्सा परामर्श, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। केला या किसी भी स्वास्थ्य उत्पाद का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Share your love
गजेंद्र शेखावत

गजेंद्र शेखावत

दोस्तों, आपका हमारी साइट में बहुत-बहुत स्वागत है। मेरा नाम गजेंद्र है। मुझे अपनी दैनिक जीवन शैली से जुड़ी चीजों के बारे में जानने की बहुत जिज्ञासा होती है। अपने अनुभव और ज्ञान को मैं इस साइट के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ। आशा है कि मेरी लेखनी आपको जानकारीपूर्ण और उपयोगी लगेगी। धन्यवाद!

Articles: 14

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *