इजराइल के बारे में 35 रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य

इजराइल के बारे में रोचक तथ्य: क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि से इजराइल एक छोटा देश है, लेकिन अगर इसकी समृद्धि की बात करें तो इसने कई बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है।

चारों तरफ से दुश्मन देशों से घिरा होने के बावजूद भी ये देश किसी से नहीं डरता और कोई भी दुश्मन देश इस पर आंख उठाकर भी नहीं देखता। आइए इस आर्टिकल में हम इजराइल के बारे में 35 आश्चर्यजनक तथ्य को जानते हैं।

इजराइल के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

  1. इज़राइल दुनिया के अन्य देशों की तुलना में बहुत छोटे क्षेत्रफल वाला देश है। वास्तव में, यदि आप तीन इज़राइलों को भी मिला दें तब भी यह भारत के राजस्थान के आकार तक नहीं पहुंच पाएगा। दूसरी ओर अपने छोटे भूमि क्षेत्र के बावजूद, इज़राइल अपेक्षाकृत बड़ी आबादी का घर है।
  2. दुनिया का 100वां सबसे छोटा देश होने के बावजूद, इज़राइल के पास एक शक्तिशाली वायु सेना है जो दुनिया में शीर्ष पर मानी जाती है। इसकी वायु सेना की त्वरित निर्णय लेने की क्षमता में भी अद्वितीय है
  3. इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद अमेरिका की सीआईए (CIA) की तरह ही काम करती है। मोसाद नाम का अर्थ है “मौत” और यह दुश्मनों का लगातार पीछा करने के लिए जाना जाता है, चाहे वे कहीं भी छिपे हों। लक्ष्यों को ट्रैक करने और उन्हें ख़त्म करने की इस क्षमता ने मोसाद को दुनिया की सबसे खतरनाक ख़ुफ़िया एजेंसियों में से एक होने की प्रतिष्ठा दिलाई है।
  4. यहूदियों का राष्ट्र इज़राइल एक नया देश है, जिसका इतिहास केवल 71 वर्ष है।
  5. अपने छोटे आकार के बावजूद, भौगोलिक और जनसंख्या दोनों दृष्टि से इज़राइल को दुनिया का आठवां सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। इसकी तुलना में, अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में 20 इज़रायली हो सकते हैं और इसकी आबादी इतनी कम है कि भारत में कुंभ मेले की भीड़ में तीन से चार इज़रायली समा सकते हैं।
  6. इज़राइल-मिस्र युद्ध जून 1967 में शुरू हुआ और तेजी से फैल गया जिसमें मिस्र, इराक, जॉर्डन, कुवैत, सीरिया, अल्जीरिया, सऊदी अरब और सूडान सहित कई अरब देश शामिल हो गए। इन सात मुस्लिम-बहुल देशों के विरोध का सामना करने के बावजूद, इज़राइल केवल छह दिनों के भीतर विजयी होने और अपने क्षेत्र का विस्तार करने में सक्षम था।
  7. 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में फिलिस्तीनियों द्वारा 11 इजरायली ओलंपिक एथलीटों की हत्या कर दी गई थी। जवाब में, प्रधान मंत्री ने उनके परिवारों से कार्रवाई करने का वादा किया। दो दिन बाद, 2,000 फ़िलिस्तीनी सैनिक मारे गए। अगले 16 वर्षों में, इज़राइल ने 11 एथलीटों की हत्या में शामिल सभी आतंकवादियों की खोज की और उनका शिकार किया, चाहे वे कहीं भी छिपे हुए हों।
  8. 1979 में भी युगांडा के अंदर 54 इजरायली नागरिकों को कैद कर लिया गया था और इजरायल ने चुपचाप युगांडा में घुसकर रात में अपने सभी नागरिकों को छुड़ा लिया था।
  9. इजराइल की 85 लाख आबादी का एक बड़ा हिस्सा सेना में कार्यरत है। इस आबादी में से 35 लाख सक्रिय सैन्यकर्मी हैं। इज़राइल में नागरिकों के लिए सेना में भर्ती अनिवार्य है, जिसमें पुरुष 3 साल और महिलाएं 2 साल तक सेवा करती हैं।
  10. इजराइल में हर महिला या पुरुष अपनी जेब में चाकू या पिस्तौल लेकर चलता है।
  11. पूरी दुनिया की नाक में दम करने वाली आईएसआईएस इजराइल की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देखता। आज तक, आईएसआईएस ने इजराइल पर एक भी गोली नहीं चलाई।
  12. घरेलू कंप्यूटर उद्योग में इज़राइल नंबर 1 स्थान पर है। मोटोरोला कंपनी ने दुनिया का पहला फोन इजराइल में ही बनाया था।
  13. पहली ध्वनि मेल तकनीक भी इज़राइल में विकसित की गई थी। इतना ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट ने पहली पेंटियम चिप इजराइल में बनाई थी। इसके अलावा, यूएसबी पोर्ट, यूएसबी पेन ड्राइव, कंप्यूटर का पहला एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, वीओआइपी (वाइस ओवर IP) और संचार राउटर पहली बार इज़राइल में बनाए गए थे।
  14. इज़राइली में अनिवार्य सैन्य सेवा की आवश्यकता प्रसिद्ध हस्तियों पर भी लागू होती है, जैसे हॉलीवुड अभिनेत्री गैल गैडोट जिन्होंने प्रसिद्ध रूप से वंडर वुमन का किरदार निभाया था। उन्होंने सेना का प्रशिक्षण लेकर अपने देश की सेवा की।
  15. इजराइल दुनिया का 9वां देश है जिसके पास अपना सैटेलाइट सिस्टम है। इजराइल अपने देश का सैटेलाइट सिस्टम किसी भी देश के साथ साझा नहीं करता है।
  16. इजराइल पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जहां किसी भी देश में पैदा हुए यहूदी बच्चे को तुरंत इजराइल की नागरिकता मिल जाती है। अगर किसी इजरायली नागरिक का बच्चा किसी दूसरे देश में पैदा हुआ है तो भी उसे इजरायल की नागरिकता मिल जाती है और वह जब चाहे अपने देश लौट सकता है।
इजराइल के बारे में 35 रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य
इजराइल दुनिया का 9वां देश है जिसके पास अपना सैटेलाइट सिस्टम है।

इजराइल के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  1. इजराइल दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो संपूर्ण एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। यानी इजराइल की ओर आने वाली हर मिसाइल को रास्ते में ही नष्ट कर दिया जाता है.
  2. जब पर्यावरण संरक्षण की बात आती है, तो इज़राइल दुनिया में सबसे आगे है। यह छोटा सा देश पर्यावरण के प्रति जागरूक है और इसने पिछली सदी की तुलना में इस सदी में अधिक पेड़ लगाए हैं।
  3. इजराइल की एक सरल नीति है कि अगर दुनिया के किसी भी देश या संगठन ने हमारे एक नागरिक को मार डाला, तो हम उसे दुनिया के किसी भी कोने से पकड़कर मार देंगे। इतना ही नहीं, हमारे 1 नागरिक के बजाय उसके 50 नागरिकों को मार दिया गया।
  4. जीडीपी के मामले में इजराइल अपना ज्यादातर खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है।
  5. इजराइल में यहूदी सूअर नहीं पाल सकते क्योंकि यह कानून अपराध है।
  6. आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरे इजराइल में केवल 40 किताबों की दुकानें हैं क्योंकि वहां की सरकार इजराइल के हर नागरिक को मुफ्त में किताबें देती है।
  7. इजराइल व्यवसाय में भी शीर्ष पर है और वैश्विक स्तर पर तीसरे स्थान रखता है। टेक कंपनियों के मामले में, वहां स्थित 3600 से अधिक प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ दूसरे स्थान पर है।
  8. दुनिया में सबसे ज्यादा हीरे की कटाई और पॉलिशिंग का काम इजराइल में होता है।
  9. क्या आप जानते हैं कि अपने सिद्धांतों से विज्ञान को हिला देने वाले महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन भी एक यहूदी थे, यही वजह है कि 1952 में इज़राइल ने उनसे इज़राइल का राष्ट्रपति बनने का अनुरोध किया था? लेकिन अल्बर्ट आइंस्टीन को शासन करना पसंद नहीं था, इसीलिए उन्होंने यह प्रस्ताव ठुकरा दिया।
  10. जनसंख्या के हिसाब से इजराइल में दुनिया में सबसे ज्यादा विश्वविद्यालय हैं।
  11. इजराइल में आप रविवार के दिन अपनी नाक साफ नहीं कर सकते, ऐसा करने पर आपको सजा दी जाती है।
  12. दोनों देशों के बीच शत्रुतापूर्ण संबंधों के कारण पाकिस्तान के नागरिकों का इज़राइल में प्रवेश प्रतिबंधित है।
  13. इजराइल भी ब्रिटेन और न्यूजीलैंड की तरह एक ऐसा देश है जहां भारत की तरह कोई लिखित संविधान नहीं है। परंपरा और सुविधा के अनुसार नये नियम बनते और बदलते रहते हैं।
  14. दुनिया में सबसे कम वर्षा होने के बावजूद, इज़राइल में कृषि उत्पादन पिछले 25 वर्षों में सात गुना बढ़ गया है। पानी की इतनी कमी का सामना करने वाले देश के लिए यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।
  15. इज़राइल अपने भोजन का 96% उत्पादन स्वयं करता है।
  16. इज़राइल की लगभग 90% आबादी सौर ऊर्जा का उपयोग करती है।
  17. इजराइल की राष्ट्रीय भाषा हिब्रू है।
  18. इज़राइल के झंडे का नीला और सफेद रंग यहूदियों द्वारा प्रार्थना के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले शोला “टालिट” के रंग से लिया गया है। झंडे के बीच में दिखने वाला तारा सैकड़ों वर्षों से यहूदियों का प्रतीक रहा है।
  19. इजराइल की गाय दुनिया के किसी भी देश की गाय से ज्यादा दूध देती है।
  20. नेत्रहीन लोगों के लिए इज़राइली बैंक नोटों पर ब्रेल का उपयोग करती हैं।

आज आपने क्या सीखा?

इजराइल के बारे में 35 रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य
इजराइल में हर महिला या पुरुष अपनी जेब में चाकू या पिस्तौल लेकर चलता है।

इज़राइल एक मध्य पूर्वी देश है जिसका समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत है। यह दुनिया का एकमात्र यहूदी-बहुल राज्य है और यहां कई धर्मों के लिए महत्वपूर्ण पवित्र स्थल हैं। इज़राइल की अर्थव्यवस्था विकसित है और वह प्रौद्योगिकी और नवाचार में अग्रणी है।

पड़ोसी देशों के साथ चल रहे संघर्ष और अपनी सीमाओं के भीतर चुनौतियों के बावजूद, इज़राइल इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना हुआ है और शांति और स्थिरता की दिशा में प्रयास करना जारी रखता है।


यदि आपके पास कोई अन्य प्रश्न या संदेह है या क्या आप इज़राइल के बारे में कोई अन्य रोचक और मजेदार तथ्य जानते हैं, तो बेझिझक नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार छोड़ें! हम यथासंभव शीघ्र ही उत्तर देंगे। और अधिक मज़ेदार तथ्यों के लिए कृपया हमारे टेलीग्राम, ट्विटर, पिनटेरेस्ट और फेसबुक पेज पर जाएँ।

हम यहां प्रकाशित सभी सामग्री की सटीकता को सत्यापित करने की पूरी कोशिश करते हैं। यदि आपको कोई त्रुटि दिखती है, तो बेझिझक संपर्क करें और हमें हमारी गलती बताएं!

नमस्ते, मेरा नाम अभिषेक है, और मैं एक वेब डेवलपर हूं। मेरा दिल तकनीक, वेब विकास, और नवाचार के प्रति बहुत गहरी प्रेमभावना से भरा हुआ है। मुझे प्रोग्रामिंग करने और खुद से चीजें बनाने में भी बड़ी रुचि है।

Leave a Comment