Signal App क्या है? जानिए इस एन्क्रिप्टेड मैसेंजर के बारे में सब कुछ!

Signal App क्या है: दोस्तों, जब से व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लाई है, तब से लोग व्हाट्सएप के अन्य विकल्पों की तलाश में हैं। इन विकल्पों में टेलीग्राम और सिग्नल सबसे बेस्ट है। अगर आप भी सिग्नल एप डाउनलोड करना चाहते हैं और उसे उपयोग करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। इस पोस्ट में हम आपको सिग्नल ऐप और इसके सारे फीचर्स के बारे में बताएंगे।

Signal App बिल्कुल व्हाट्सएप और टेलीग्राम के तरह ही काम करता है। ये एक मल्टीमीडिया मैसेंजर एप्लिकेशन है इसमें इसको इस्तमाल करने के बाद आपको बिलकुल व्हाट्सएप वाली फीलिंग आएगा।

अगर आप भी सिग्नल आप को इस्तमाल करने के बारे में सोच रहे है ओर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो चलिए आपको बताते है Signal App क्या है और Signal App के फीचर्स क्या है?

सिग्नल एप्प क्या है?

Signal App एक Multimedia Messaging App है जो बिल्कुल व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह काम करता है। यह Signal Foundation और Signal Messenger द्वारा डेवलप किया गया है। Signal Foundation एक नॉन प्रॉफिट फाउंडेशन है, यह एकदम विकिपीडिया के तरह है। इसे अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर मॉक्सी मार्लिनस्पाइक (Moxie Marlinspike) ने डेवलप किया है।

Signal App को व्हाट्सएप की तरह सभी डिवाइस में काम करने के लिए बनाया गया है। इसे Android, Windows और आईओएस जैसे सभी डिवाइस में आसानी से चलाया जा सकता है। सिग्नल ऐप व्हाट्सएप के मुकाबले ज्यादा सिक्योर है क्योंकि इसमें पूरी मेटा डाटा end to end एनक्रिप्शन पर काम करती है, जबकि व्हाट्सएप में सिर्फ मैसेज और कॉल ही end to end encryption होती है।

सिग्नल ऐप का इतिहास

Signal App को Moxie Marlinspike ने डेवलप किया है, जो एक अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर है और Signal Foundation के CEO भी है। इससे पहले, 2013-2014 में Brian Acton ने Signal Foundation की स्थापना की थी।

Signal Application एंड्रॉइड, विंडो, आईओएस और मैक जैसे उपकरणों में चलाने के लिए बनाया गया है। इसे आप आसानी से इन सभी उपकरणों में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। Signal Private Messenger आपकी गोपनीयता को सुरक्षित रखने का वादा करता है।

इस ऐप का उपयोग करके आप अपने संदेशों को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं, जिससे कि केवल आप और आपके संदेश के प्राप्तकर्ता ही उन्हें पढ़ सकें। इसके अलावा, यह आपको वीडियो और फ़ोटो को भी सुरक्षित रखने की सुविधा प्रद

Signal App डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप Signal App को डाउनलोड करके इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसे बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप एंड्रॉयड फोन में Signal App का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप गूगल प्ले स्टोर से Signal App को डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप Signal App को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए यहाँ क्लिक करें: [लिंक]

Signal App को Use कैसे करें?

सबसे पहले, आपको Signal App को Google Playstore से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, आपको अपने मोबाइल में इसे इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद इसे ओपन करना होगा। जब आप Signal App को ओपन करेंगे, तो आपको अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना होगा, जैसे आप व्हाट्सएप में रजिस्ट्रेशन करते हैं।

रजिस्टर करने के बाद, आपको एक OTP प्राप्त होगा जिसे आपको डालकर वेरिफाई करना होगा। जब आप अकाउंट बना लेंगे, तो आपसे सिक्योरिटी पिन बनाने को कहा जाएगा, और आपको एक 4 डिजिट का सिक्योरिटी पिन बना लेना होगा।

Signal App की Privacy Policy कैसी है?

जब आप सिग्नल ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़ेंगे तो आपको उसमें बहुत सी जानकारी मिलेगी। इसमें बताया गया है कि सिग्नल ऐप में कॉलिंग और मैसेजिंग के साथ साथ पूरी डाटा एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होती है जिससे आपकी चैटिंग और कॉलिंग सुरक्षित रहती है।

इसके अलावा आप व्हाट्सएप की तरह दूसरे किसी मोबाइल से बैकअप नहीं ले सकते हैं जो आपकी डाटा को और भी सुरक्षित बनाता है। साथ ही सिग्नल अप आपके डाटा को किसी ओर कम्पनी या वेबसाइट से शेयर नहीं करता है जिससे आपकी निजता की सुरक्षा हमेशा बनी रहती है।

जब आप सिग्नल अप का उपयोग करते हैं और आपका फोन चोरी हो जाता है, तो आप अपने डेटा को बैकअप नहीं कर सकते हैं। आपका डेटा आपके फोन के साथ ही चला जाएगा।

सिग्नल अप आपके फोन के विभिन्न डेटा को एक्सेस कर सकता है, जैसे कि कॉल, कैमरा, स्टोरेज, माइक्रोफोन, स्थान, फोटो, इंटरनेट कनेक्शन आदि। यह आपके फोन के सभी तत्वों तक पहुंच प्रदान करता है।

सिग्नल एप्प की विशेषताएं

सिग्नल अप में आपको व्हाट्सएप की तरह ही बहुत से फीचर देखने को मिलेगा । सिग्नल ऐप में आपको क्या क्या फीचर मिलने वाले है हम आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते है सिग्नल ऐप फीचर इं हिंदी।

  • सिग्नल ऐप में आप व्हाट्सएप की तरह अपने डेटा को किसी अन्य क्लाउड स्टोरेज पर स्टोर नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब है कि आपकी प्राइवेसी को लेकर आपको कोई चिंता नहीं होनी चाहिए। आपके मैसेज, फोटो, वीडियो और अन्य डेटा सीधे आपके डिवाइस पर ही स्टोर होंगे। इससे आपकी जानकारी किसी तीसरे पक्ष के हाथों में नहीं पहुंचेगी।
  • सिग्नल अप में भी आप ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं और इस ग्रुप में 150 लोगों को एड कर पाएंगे। यह एक बड़ी सुविधा है जो आपको अपने दोस्तों, परिवार और समूहों के साथ जुड़ने का मौका देती है। आप इस ग्रुप में वीडियो कॉल कर सकते हैं
  • WhatsApp में आप बिना किसी के Permission से किसी को अपने ग्रुप में एड कर देते है लेकिन signal app में ऐसा नहीं होगा । इसमें आप बिना उसके परमिशन के उसको ग्रुप में एड नहीं कर सकते है । जब भी आप किसी को अपने ग्रुप में एड करेंगे तो उसके पास एक मेसेज जाएगा जब वो आदमी उस मेसेज को एक्सेप्ट करेगा तो वो आदमी आपके ग्रुप में एड होगा

Signal ऐप के फीचर्स व्हाट्सएप से क्यों बेहतर हैं?

सिग्नल अप एक एंड टू एंड एनक्रिप्शन वाला मैसेजिंग ऐप है जो आपको एक सुरक्षित और निजी मैसेजिंग अनुभव प्रदान करता है। इस ऐप में आप व्हाट्सएप जैसे फीचर्स जैसे ग्रुप चैट, वीडियो कॉल, वॉयस कॉल, फाइल शेयरिंग आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा, सिग्नल अप में आप एक फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको अन्य ऐप से अलग बनाता है। यह फीचर नाम है “डिसैपीयरिंग मैसेज” जिसमें आप एक समय सीमा तय कर सकते हैं जिसके बाद आपके मैसेज स्वयं ही गायब हो जाएंगे। इससे आप अपनी निजी बातचीतों को और भी सुरक्षित बना सकते हैं

Hide Typing Status

सिग्नल ऐप में टाइपिंग ऑन/ऑफ फीचर की मदद से आप चैटिंग करते समय अपनी टाइपिंग को छिपा सकते हैं। इससे आपके सामने वाले व्यक्ति को आपकी टाइपिंग की गतिविधि का पता नहीं चलेगा। आप बिना किसी के नजर में आए टाइपिंग कर सकते हैं।

Security Pin

Security Pin Setup आपके लिए एक UPI Pin की तरह काम करेगा। जिससे आपके चैटिंग को आपके अलावे कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा । आप अपना पिन जिसको बताएंगे सिर्फ वही आपके सिग्नल अप को खोल पाएगा।

Disappearing Message Feature

Signal App में एक खास फीचर है जिसकी मदद से आप अपनी चैट हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर सकते हैं। इसका नाम है “Disappearing Message”। अगर आप किसी चैट को किसी निर्धारित समय पर डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ उस समय को सेट करना होगा और बाकी सब काम ऐप खुद कर देगा। इस तरीके से आपकी चैट अपने आप ही गायब हो जाएगी।

Relay calls Feature

सिग्नल ऐप में आपको Relay Calls का ऑप्शन्स मिल जाता है जिसके मदद से आप किसी को भी कॉल कर सकते है इसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को बिना किसी दूसरे के IP पते के प्रभावित किए कॉल कर सकते हैं। यह कॉल सिग्नल सर्वर के माध्यम से होती है जिसे कोई बीच में आकर इसका IP पता नहीं देख सकता है। सिग्नल ऐप में आपको प्राइवेसी सेटिंग में जाके रीले कल्स को एनेबल करना होगा तभी आप किसी को कॉल कर सकते हैं।

Group joining Notification Alert

अगर कोई अनजान व्यक्ति या कोई भी व्यक्ति आपको किसी Group में Add करता है तो आपके पास एक Group Joiniy Notification Alert आएगा जिसको Accept करने के बाद ही आप किसी ग्रुप में एड हो पाएंगे। ये एक बहुत अच्छी फीचर है जो आपको अपनी पर्सनल जगह की सुरक्षा और नियंत्रण का एक नया साधन प्रदान करता है।

इससे आपको अनचाहे या अनजान लोगों के द्वारा आपके ग्रुप में शामिल होने से बचाया जा सकता है और सिर्फ वे लोग ही आपके ग्रुप में शामिल होंगे जिन्हें आप चुनेंगे। इससे आपको अपनी ग्रुप की सुरक्षा और गोपनीयता का पूरा नियंत्रण मिलता है।

सिग्नल ऐप के बारे में आपके सवालों के जवाब (FAQ)

Signal App और WhatsApp में क्या अंतर है?

सिग्नल ऐप और WhatsApp में कुछ खास ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण अंतर है – प्राइवेसी। सिग्नल ऐप आपके डाटा को किसी भी प्रकार से इस्तेमाल नहीं करता है और ना ही अपने सर्वर पर अपलोड करता है। यह आपकी निजता को महत्व देता है और आपकी सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

वहीं, WhatsApp आपके डाटा को अपने बिजनेस परपेज के लिए इस्तेमाल करता है, जिससे आपकी निजता पर संदेह उत्पन्न हो सकता है। इसके अलावा, सिग्नल ऐप में व्हाट्सएप के तरह ज्यादा फीचर नहीं हैं, लेकिन यह व्हाट्सएप से प्राइवेसी के मामले में कहीं बेहतर है।

Signal App किस कंपनी ने बनाया है?

Signal Foundation ने 2014 में सिंग्नल ऐप बनाया जो Signal Messenger LLC द्वारा विकसित किया गया।

Signal App किस देश का एप्लीकेशन है?

सिग्नल ऐप United State के California का एप्लिकेशन है जिसको अमेरिका के एक क्रिप्टोग्राफर ने Develop किया है

नमस्ते, मेरा नाम अभिषेक है, और मैं एक वेब डेवलपर हूं। मेरा दिल तकनीक, वेब विकास, और नवाचार के प्रति बहुत गहरी प्रेमभावना से भरा हुआ है। मुझे प्रोग्रामिंग करने और खुद से चीजें बनाने में भी बड़ी रुचि है।

Leave a Comment