यूट्यूब पर अपने वीडियो से हजारों रुपये कमाने 3 का सबसे आसान तरीका

नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं। अगर नहीं तो चिंता ना करें क्योंकि आज कि पोस्ट में मैं आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल में बताने वाला हूं।

अगर आपके मन में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में कोई कंफ्यूजन है तो वह निश्चित ही दूर हो जाएगी। और आप भी यूट्यूब से एक अच्छा खासा इनकम कर पाएंगे।

कोविड-19 की वजह से पूरी दुनिया में करोड़ों लोग बेरोजगार हुए हैं और वही इंडिया में भी बेरोजगारी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है और ऐसे में लोगों को अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। और ऐसे में बहुत से लोग इस बीमारी की वजह से बाहर काम पर जाने में कतरा रहे हैं और ऐसे‌ में गूगल पर वह घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की खोज कर रहे हैं।

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ असली हैं तो बहुत सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके मैं आपके साथ फ्रॉड भी होता है। और आपसे ऑनलाइन काम तो करा लेते हैं लेकिन आपको उसके बदले में पैसे नहीं मिलते हैं।‌

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जैसे Affiliate Marketing, Freelancing, blogging, YouTube इत्यादि। लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा ट्रस्टेड और पॉपुलर तरीका ब्लॉगिंग और यूट्यूब है। ब्लॉगिंग और यूट्यूब में आप अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके बड़ी ही आसानी से घर बैठे हैं लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं।

पहले की तुलना में आज के समय में वीडियो प्लेटफार्म काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है आज के समय में लगभग हर किसी सेलिब्रिटी के यूट्यूब चैनल आपको देखने को मिल जाएंगे। अगर मैं सलमान खान की बात करूं तो हाल ही में सलमान खान ने अपना यूट्यूब चैनल खोला है और वह मोनेटाइज भी है। और वो उससे अच्छा खासा इनकम जनरेट करते हैं।

अगर मैं यूट्यूब के कुछ बड़े क्रिएटर्स की बात करूं तो जैसे Amit Badhana, Carry Minati, BB Ki Vines, Technical Guruji इत्यादि यह सारे बहुचर्चित नाम है जो अपने वीडियोस के माध्यम से लोगों को एंटरटेन करते हैं और उससे एक अच्छा खासा पैसा बनाते हैं।

अब तो आप समझ ही गए होंगे की यूट्यूब कितना बड़ा और ट्रस्टेड प्लेटफार्म है जहां से आप वीडियोस बनाकर अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं। तो चलिए समझते हैं कि यूट्यूब से घर बैठे वीडियोस बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं और यूट्यूब में गूगल ऐडसेंस के अलावा और कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे आप एक्स्ट्रा इनकम बना सकते हैं। अगर आप यूट्यूबर बनना चाहते हैं और यूट्यूब से इनकम करना चाहते हैं (Youtube Se Paise Kaise Kamaye) तो इस पोस्ट को बिल्कुल ध्यान से पढ़ते रहिए।

ब्लॉगिंग की तुलना में यूट्यूब एक अच्छा ऑप्शन क्यों है?

यूट्यूब ब्लॉगिंग के मुकाबले एक अच्छा विकल्प होने के कई कारण हैं।

इसमें डोमेन और होस्टिंग लेने की जरूरत नहीं होती है

यूट्यूब में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको यहां पर डोमेन, होस्टिंग, टूल्स, और थीम पर इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। और आप बड़ी ही आसानी से अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति कर सकते हैं। जबकि ब्लॉगिंग में आपको स्टार्टिंग में डोमेन और होस्टिंग में इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।

अगर मैं इसे आपको आसान भाषा में समझाऊं तो आप बिना पैसा खर्च किए अपने घर पर रहकर यूट्यूब से एक अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं।

यूट्यूब से आप बहुत ही जल्दी पैसे बनाना शुरु कर देते हैं

यूट्यूब की जो दूसरी सबसे अच्छी बात है जो मुझे अच्छी लगती है इसमें आप पहले ही दिन से पैसे बनाना शुरु कर देते हैं। ‌इसके लिए बस आपके पास एक यूट्यूब अकाउंट होना चाहिए और 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वॉच टाइम होना चाहिए। उसके बाद आप अपनी वीडियोज को मोनेटाइज करके पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।‌ लेकिन एक चीज का ख्याल रखें यूट्यूब की कुछ Terms & Conditions है जो आपको बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए।

आपको किसी भी तरह की टर्म और कंडीशन को violate नहीं करना चाहिए। वरना आपका चैनल डिमॉनेटाइज भी हो सकता है और आपका यूट्यूब चैनल डिलीट भी किया जा सकता है इसलिए सबसे पहले यूट्यूब की टर्म और कंडीशन को पढ़ें उसके बाद ही यूट्यूब चैनल क्रिएट करें।

लोगों से व्यक्तिगत जुड़ाव

यूट्यूब द्वारा, आप अपने दर्शकों के साथ एक-एक संवाद कर सकते हैं और उन्हें अपने व्यक्तित्व के माध्यम से जोड़ सकते हैं। आप अपने वीडियो द्वारा अपनी बातचीत को व्यक्त कर सकते हैं और अपने दर्शकों के साथ एक गहरा संबंध बना भी सकते हैं।

यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पाना बहुत ही आसान हैं।

ब्लॉगिंग में गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल पाना इतना आसान नहीं है और इसमें कम से कम 6 महीने लग जाते हैं। और अगर हम यूट्यूब की बात करें तो इसमें बहुत ही जल्दी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है बस आपको अपने यूट्यूब चैनल में 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे बाद टाइम होना अनिवार्य है। यह टास्क कंप्लीट होते ही आपको तुरंत गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा। अब यह आपके ऊपर हैं कि आप इस टास्क को कितने दिन में कंप्लीट कर पाते हैं।

यूट्यूब एक बड़ा प्लेटफार्म है जहां पर बहुत ही ज्यादा विजिटर्स हैं।

ब्लॉगिंग की तुलना में यूट्यूब में बहुत ही ज्यादा लोग मौजूद हैं और यूट्यूब पैसे के साथ साथ पापुलैरिटी बढ़ाने का एक बहुत ही फास्ट तरीका है। ‌ यहां पर वीडियो अपलोड होने के बाद लाखों लोग आपको जानेंगे और आपकी फेस वैल्यू बनेगी। ‌ और अगर आप काफी अच्छी वीडियो बनाते हैं तो आप बहुत ही कम समय में सिलेब्रिटी बन सकते हैं और वही ब्लॉगिंग में फेमस होने और पैसा कमाने में बहुत समय लग जाता है।

वीडियो कंटेंट का शक्तिशाली प्रभाव

यूट्यूब वीडियो कंटेंट के माध्यम से जानकारी और विचारों को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने का एक शक्तिशाली तरीका है। वीडियो कंटेंट दर्शकों को अधिक संलग्न और रंगीन बनाता है और उन्हें अधिक समय तक रुचि बनाए रखने में मदद करता है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं?

यूट्यूब से पैसे कमाना जितना आसान लगता है उतना आसान है नहीं। इसमें भी काफी ज्यादा मेहनत और क्रिएटिविटी और टैलेंट लगता है। वह आपके ऊपर हैं कि आप इतने ज्यादा क्रिएटिव और टैलेंटेड है और आप कैसी वीडियोस बनाते हैं।

यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले एक बात का खास ध्यान रखें आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से ही अपना Niche सिलेक्ट करें। उसके बाद रेगुलर वीडियोस अपलोड करें। और पूरी इमानदारी और मेहनत से काम करें आप को सफलता निश्चित ही मिलेगी। यूट्यूब पर भी कई सारे दो नंबरी तरीके हैं उन तरीकों से आप सब्सक्राइबर बिल्कुल भी ना बढ़ाएं। हमेशा असली तरीके से ही आगे बढ़े। अगर आप सही तरीके से काम करेंगे तो आपको सफलता निश्चित ही मिलेगी।

गूगल एडसेंस (Google Adsense)

आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस की मदद से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। ऐडसेंस आपकी वीडियोस पर ऐड दिखाएगा। और जब भी कोई viewer उस ऐड में क्लिक करेगा तो आप उससे पैसे कमा पाएंगे। यह यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है इससे ज्यादातर लोग इसी तरह पैसे कमाते हैं।

स्पॉन्सरशिप (Sponsorship)

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपका चैनल काफी बड़ा होना चाहिए जिसमें लाखों सब्सक्राइब होने चाहिए और अच्छे खासे views आने चाहिए। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको अपने चैनल को पॉपुलर करना होगा। और जब आपका चैनल पॉपुलर हो जाएगा और लोगों की नजरों में आने लगेगा तो आप स्पॉन्सर से पैसे कमा सकते हैं।

आपके यूट्यूब चैनल की पॉपुलरिटी बढ़ते ही कई सारी कंपनियां आपसे कांटेक्ट करेंगे और अपने एड्स आपके चैनल में पब्लिश करने के लिए कहेंगे आप इन ऐड्स को अपनी वीडियोस के स्टार्टिंग में बीच में दिखा सकते हैं उनके एड्स पब्लिश करने के लिए कंपनी आपको पैसे देंगी।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

इस तरीके से पैसे कमाना काफी ज्यादा आसान है बस आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को रिव्यू करना होगा और और एक अच्छी रिव्यू वीडियो बनानी होगी। और अपने वीडियोज के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में उस प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को देना होगा। अगर आप की वीडियोस लोग देखते हैं और उनको वह प्रोडक्ट पसंद आता है और वह उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो वह आपके द्वारा जनरेट की गई एफिलिएट लिंक से खरीद सकते हैं। जैसे ही कोई viewer आपके द्वारा दी गई लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कुछ कमीशन मिलता है यह कमीशन उस प्रोडक्ट की वैल्यू पर निर्भर करता है।

लेकिन एक चीज का ख्याल रखें किसी भी लोकल या फर्जी प्रोडक्ट का रिव्यु ना करें हमेशा असली प्रोडक्ट का रिव्यु करें हमेशा वही प्रोडक्ट को सेलेक्ट करें जिस niche से रिलेटेड वीडियोस बनाते हैं और वह प्रोडक्ट आपके viewer के लिए अच्छा हो और उससे viewer को बेनिफिट हो।

यूट्यूब से अच्छा पैसा कमाने के लिए इन बातों पर ध्यान दें

यूट्यूब चैनल तो हर कोई शुरू कर देता है लेकिन सभी लोग सक्सेसफुल यूट्यूब पर नहीं बन पाते हैं अगर आप एक सक्सेसफुल यूट्यूब पर बनना चाहते हैं तो नीचे बताएगी कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें।

  • एक विशिष्ट विषय का चयन करे: सबसे पहले, यदि आप एक यूट्यूब चैनल चालाना चाहते हैं, तो एक विशिष्ट उद्दीपन का चयन करें। आपका चैनल किस विषय पर होगा? यह उद्दीपन आपकी दर्शकों को आकर्षित करने में मदद करेगा।
  • रचनात्मक और नवीन आईडियाज: आपको अपने दर्शकों को नए और रोचक विषयों के साथ एकस्थान करने की क्षमता होनी चाहिए। अनोखे और नवाचारी आईडियाज से आप अपने चैनल को बेहतरीन बना सकते हैं।
  • मेहनत और समर्पण: यूट्यूब पर सफलता प्राप्त करने के लिए मेहनत और समर्पण सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आप एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बनाना चाहते है तो नियमित रूप से वीडियो बनाएं और उन्हें अच्छे तरीके से प्रमोट करें।
  • दर्शकों के साथ बातचीत: अपने दर्शकों के साथ हमेशा संवाद बनाएं और उनके साथ जुड़े रहें। उनके सुझावों और फीडबैक को सुनें और उसे ध्यान में रखकर ही वीडियो बनाए।
  • उच्च गुणवत्ता के वीडियो: आपके वीडियो की गुणवत्ता को हमेशा महत्वपूर्ण बनाए रखें। उच्च गुणवत्ता के वीडियो दर्शकों को आकर्षित करेंगे और उन्हें आपके चैनल पर बना रखेंगे।

इन सुझावों का पालन करके, आप अपने यूट्यूब चैनल को सफल बना सकते हैं। धैर्य रखें और मेहनत करते रहें, सफलता आपके कदमों में होगी।

आज आपने क्या सीखा?

यदि आप एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बनाना चाहते है और यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपनी Niche और मेहनत में समर्पित रहें। एक अच्छे और रोचक विषय का चयन करें, अच्छे गुणवत्ता के वीडियो बनाएं, और अपने दर्शकों के साथ संवाद बनाए रखे। समर्पण और स्थिरता से, आप यूट्यूब से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इसमें निरंतरता बनाए रखेंगे, तो दिन ब दिन आपकी मेहनत आपको अच्छे और सक्सेसफुल रास्ते पर ले जाएगी।

याद रखें, यूट्यूब से पैसे कमाना एक धीमे घाटी का कार्य है, लेकिन सही मार्गदर्शन और संघर्ष से, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। बस, आगे बढ़ें और सफलता की ऊँचाइयों को छूने की कहानी लिखें!

नमस्ते, मेरा नाम अभिषेक है, और मैं एक वेब डेवलपर हूं। मेरा दिल तकनीक, वेब विकास, और नवाचार के प्रति बहुत गहरी प्रेमभावना से भरा हुआ है। मुझे प्रोग्रामिंग करने और खुद से चीजें बनाने में भी बड़ी रुचि है।

Leave a Comment