माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बारे में 30 रोचक तथ्य

नरेंद्र मोदी के बारे में 30 रोचक तथ्य: कौन जानता था कि एक चाय बेचने वाले व्यक्ति एक दिन भारत जैसे विशाल और शक्तिशाली देश का प्रधानमंत्री बनेंगे। हम बात कर रहे हैं भारतीय राजनेता और वर्तमान में भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी (Narendra Damodardas Modi) की, जिन्होंने अपने अनूठे और कठिनाईयों से भरपूर जीवन में संघर्ष करके भारतीय राजनीति के मानदंड को नए दिशानिर्देश में मोड़ दिया।

आपने नरेंद्र मोदी के विचार, कर्म और योगदान के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको उनके व्यक्तिगत और राजनैतिक जीवन से जुड़े कुछ रोचक और अद्भुत तथ्यों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे।

श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी का जीवन परिचय

नरेंद्र मोदी जी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के एक छोटे से गांव वडनगर में हुए था। उनका बचपन गुजरात की धरती पर खेलते-खेलते बीता था, जहाँ पर वे अपनी माँ के साथ बड़ी मेहनत करते हुए एक चाय की दुकान पर चाय बेचने का काम करते थे। बालावस्था में ही उन्होंने यह निश्चय कर लिया था की कभी कभी वे आगे चलकर देश की सेवा करेंगे।

नरेंद्र मोदी की राजनीतिक रूचि उनकी बचपन से ही थी। वे छोटे होने के बावजूद अपने स्थानीय समुदाय में सक्रिय रहते थे और उन्होंने समाज में सुधार और उन्नति के लिए अपने प्रयासों को बढ़ावा देना शुरू कर दिया था।

2001 में, नरेंद्र मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री बने और उन्होंने राज्य के विकास और प्रगति के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए। उन्होंने गुजरात को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं बनाई और उनके प्रशासनिक कौशल ने ही राज्य के विकास को एक नई दिशानिर्देश दी।

2014 में, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में प्रधानमंत्री पद की चुनौती स्वीकार की और उसमे चुनती विजय प्राप्त की। उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद, वे सशक्त नेतृत्व और निष्ठा के साथ देश के विकास और सुधार में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए।

नरेंद्र मोदी जी की सक्रियता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ, वे देश को नए उच्चाईयों तक पहुँचाने में सक्षम हुए हैं। उन्होंने ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘डिजिटल इंडिया’, ‘मेक इन इंडिया’, ‘जन धन योजना’, ‘आयुष्मान भारत’ जैसी कई महत्वपूर्ण योजनाओं का प्रचार किया है, जिनका उद्देश्य देश के समृद्धि और सुधार में सहायक होना है।

नरेंद्र मोदी जी के व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन के इन संघर्षों और प्रेरणास्त्रोतों से भरपूर, वे एक महान नेता के रूप में देश के चेहरे को चमकाने में कामयाब हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बारे में 30 रोचक तथ्य

  1. नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 1950 को वडनगर, गुजरात में जन्म लिया था। उनका जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद और माता का नाम हीराबेन था, उनके माता-पिता की कुल छह संताने थी जिसमे नरेन्द्र मोदी जी 2 नंबर की संतान है। वडनगर की गलियों में बिताया हुआ मोदी जी का बचपन उनके संघर्षपूर्ण और उत्कृष्ट जीवन की पहली शुरुआत थी।
  2. उन्होंने अपनी शिक्षा गुजरात के वडनगर में पूरी की और फिर संग्रहालय और अर्चिटेक्चर विभाग में अध्ययन किया। विशेषज्ञता वाले विभागों में पढ़ाई करने से उन्होंने समृद्धि और सृजनात्मकता का एक संवर्धन प्राप्त किया।
  3. नरेंद्र मोदी पोस्ट ग्रेजुएट हैं, उन्होने Political Science से M.A की हैं.
  4. मोदी जी ने बचपन से ही संगीत में रुचि थी और एक समय पर वादनों की पाठशाला में एडमिशन भी लिया था, इससे उनकी आत्मा में एक गहरा संवाद विकसित हुआ।
  5. 2001 में विवादित रूप से गुजरात के मुख्यमंत्री बने और 4 बार से ज्यादा उन्होंने यह पद संभाला, जिससे उन्होंने अपने प्रशासनिक कौशल और नेतृत्व की प्रतिष्ठा को साबित किया।
  6. उनकी योजनाओं में सेंसेक्स और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ-साथ गुजरात में शिक्षा, स्वास्थ्य और पानी के क्षेत्र में सुधार हुआ, जिसने उनकी प्रोग्रेसिव विचारधारा को प्रमाणित किया।
  7. 2014 में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को हराकर भारत के प्रधानमंत्री के पद की कुर्सी पर कदम रखा, जिससे उन्होंने अपने लीडरशिप और जनसमर्थन का प्रमाण दिया। और साथ ही वे भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बने जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ था।
  8. मोदी जी को “नमो” के नाम से भी जाना जाता है, जो उनके पूरे नाम के पहले दो अक्षरों से बना है।
  9. उन्होंने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरुआत की जिसका उद्घाटन 2 अक्टूबर 2014 को किया गया था, जिससे वह देशवासियों को स्वच्छता के महत्व को समझाने का संदेश दिया।
  10. उनकी माँ, हीराबेन का आशीर्वाद उनके लिए हमेशा महत्वपूर्ण रहा है। मोदी जी किसी भी बड़े कदम की ओर बढ़ने से पहले और अपने जन्मदिन पर माँ के आशीर्वाद को प्राथमिकता देते हैं, जो उनकी संवृद्धि और सफलता के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण है।
  11. मोदी जी का सामाजिक संजाग उन्हें सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी प्रसिद्ध बनाता है। वे गूगल प्लस के Netizens से बातचीत करने वाले पहले भारतीय राजनेता बने, जोकि उनके आधुनिक और साक्षर सोच का प्रमाण है।
  12. उनकी प्रेरणास्त्रोत भारतीय धार्मिक दर्शन संत स्वामी विवेकानंद हैं, जिनसे उनका गहरा संवाद रहा है। उन्होंने गुजरात में ‘विवेकानंद युवा विकास यात्रा’ की शुरुआत की थी, जिससे वे युवा पीढ़ियों को प्रेरित करने का प्रयास करते हैं।
  13. मोदी जी के प्रेरणास्त्रोतों में संत स्वामी विवेकानंद के साथ-साथ, उनके परिपक्वता और अनुशासन की बुनाई हुई है। उन्होंने अपने जीवन में संघ के साथ जुड़कर समाज के लिए यथासंभाव सेवा की है।
Narendra Modi Interesting Facts In Hindi
नरेंद्र मोदी जी के बारे में कहा जा सकता है कि वे एक व्यक्ति हैं जिनके दिल में जानवरों के प्रति विशेष स्नेह और समर्पण की भावना है।
  1. RSS के कोई भी अन्य प्रचारक दाढ़ी नहीं रखते, परंतु मोदी जी हमेशा से ही दाढ़ी रखते हुए देखे गए हैं।
  2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नरेंद्र मोदी की कुंडली काफी हद तक बाल गंगाधर तिलक से मिलती जुलती हैं।
  3. मोदी जी हमेशा से साकाहारी है और उन्होंने आज तक सिगरेट और शराब को हाथ तक नहीं लगाया।
  4. नरेन्द्र मोदी की रुचि बचपन से ही एक्टिंग थी और उन्होंने कई नाटकों में भाग भी लिया था। इसके साथ ही मोदी जी NCC में भी शामिल थे।
  5. 1958 में दिवाली के शुभ अवसर पर गुजरात के वडनगर में कुछ बच्चों ने बाल स्वयंसेवक की शपथ ली थी, उन बच्चो में से एक बच्चा 8 साल का नरेन्द्र मोदी भी था।
  6. जापान के प्रधानमंत्री Shinzo Abe , Twitter पर केवल 4 लोगो को Follow करते हैं और नरेंद्र मोदी इनमें से एक हैं.
  7. जब नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद संघ मुख्यालय में रहते तो वे वहा पर सारे छोटे काम करते जैसे की साफ-सफाई, चाय बनाना, और बुर्जुग नेताओं के कपड़े धोना तक शामिल है।
  8. मोदी जी का विवाह 18 वर्ष की उम्र में ही उनके माता पिता ने कर दिया गया था। लेकिन शादी के 2 साल बाद ही उन्होनें घर छोड़कर सन्यासी बनने का फैसला किया। हिमालय में कई महीनों तक साधुओं के साथ रहे। दो साल बाद जब वह हिमालय से वापस लौटे तब उन्होंने संन्यास जीवन त्यागने का फैसला लिया।हिमालय से लौटने के बाद मोदी ने अपने भाई के साथ मिलकर अहमदाबाद की कई स्थानों पर चाय की दुकान भी लगाईं। उन्होंने हर कठिनाई को सहते हुए चाय बेची।
  9. इनकी पत्नी का नाम जशोदाबेन है।
  10. मोदी सन् 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान रेलवे स्टेशन से गुजर रहे भारतीय सैनिकों को चाय पिलाते थे।
  11. 1975 में आपातकाल के दौरान RSS जैसी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उस समय मोदी जी ने अपनी सुरक्षा के लिए सरदार का भेष बदलकर ढाई सालों तक पुलिस को छकाते रहे।
  12. नरेन्द्र मोदी रात में सिर्फ 5 घंटे की नींद लेते है और प्रतिदिन सुबह 5.30 बजे उठ जाते हैं।
  13. नरेंद्र मोदी की एक साल की सैलरी लगभग 19.92 लाख रूपए हैं।
  14. मोदी जी ‘मोध घांची’ जाति से संबंध रखते हैं।
  15. जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे तो उन्होंने अपने 13 साल के शासन के दौरान एक भी छुट्टी नही ली थी।
  16. नरेंद्र मोदी जिस पेन का इस्तेमाल करते है वो जर्मनी के फेमस ब्रांड मों ब्लां का है। मों ब्लां यूरोप में सबसे ऊंची पहाड़ की चोटी का नाम भी है। अमिताभ बच्चन, बराक ओबामा, दलाई लामा, वारेन बफे से लेकर तमाम पावरफुल लोग इस पेन का इस्तेमाल करते हैं। पीएम जिस पेन यूज करते हैं उसकी कीमत 1 लाख 30 हजार रुपए है।
  17. नरेन्द्र मोदी एक कुशल लेखक और कवि भी हैं। उन्होंने गुजराती भाषा में हिंदुत्व से संबंधित कई लेख लिखे हैं।
श्री नरेंद्र मोदी के बारे में 30 रोचक तथ्य
“मेक इन इंडिया” एक प्रमुख राष्ट्रीय नीति है जो भारत सरकार द्वारा आरंभ की गई है। इस नीति का उद्देश्य भारत को एक उद्यमिता और निर्माणशील देश में बदलना है।

यदि आपके पास कोई अन्य प्रश्न या संदेह है या आप श्री नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य जानना चाहते हैं, तो कृपया नीचे Comment Section में अपने विचार साझा करें! हम यथासंभव शीघ्र ही उत्तर प्रदान करेंगे। और अधिक मज़ेदार तथ्यों के लिए कृपया हमारे टेलीग्राम, ट्विटर, पिनटेरेस्ट और फेसबुक पेज पर जाएं।

हम यहां प्रकाशित सभी सामग्री की सटीकता को सत्यापित करने की पूरी कोशिश करते हैं। यदि आपको कोई त्रुटि दिखती है, तो बेझिझक संपर्क करें और हमें हमारी गलती बताएं!

Share your love
अभिषेक प्रताप सिंह

अभिषेक प्रताप सिंह

राम-राम सभी को मेरा नाम अभिषेक प्रताप सिंह हैं, मैं मध्य प्रदेश का रहना वाला हूँ। हिन्दीअस्त्र पर मेरी भूमिका आप सभी तक ज्ञानवान और मजेदार आर्टिकल पहुंचाना है, ताकि आपको हर दिन नई जानकारी प्राप्त हो सके।

Articles: 88

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *