Ayushmann Khurrana Biography In Hindi | आयुष्मान खुराना की जीवनी

Ayushmann Khurrana Biography In Hindi: आयुष्मान खुराना एक भारतीय अभिनेता, गायक के साथ साथ एक होस्ट भी हैं। Ayushmann Khurrana की गिनती बॉलीवुड के बड़े-बड़े चमकते सितारों के बीच होती हैं। Ayushmann ने अपने करियर की शुरुआत MTV Roadies से शुरू की और बॉलीवुड में बतौर एंकर प्रवेश किया और सफलता की उचाईयों को चूमा।

इन्होंने अपने एक्टिंग और होस्टिंग के टैलेंट से सब का दिल जीत लिया। आज हम Ayushmann Khurrana Biography in Hindi, Wiki, Age, Height, Movies, Wife और Net Worth के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

आयुष्मान खुराना का जीवन परिचय | Ayushmann Khurrana Biography in Hindi

आयुष्मान का जन्म 14 सितम्बर 1984 को चंडीगढ़ में हुआ था और इनके बचपन का नाम निशांत खुराना था। आयुष्मान मूलतः चंडीगढ़ के निवासी हैं पर अब वह मुंबई में रहते हैं।

इनके पिता का नाम पी खुराना है और वे प्रसिद्ध ज्योतिषी हैं और इनकी माता का नाम अनीता खुराना है जो की एक ग्रहणी है जो की  हिंदी  से  एम.ए हैं। और इनका एक भाई भी है जिसका नाम अपारशक्ति है जो की दिल्ली में 98.3 FM में रेडियो जॉकी है।

Quick Look Ayushmann Khurrana Biography in Hindi

नामAyushmann Khurrana
पेशाअभिनेता, सिंगर, लेखक
जन्म तिथि14 सितम्बर 1984
आयु (2023 के अनुसार)39 वर्ष
जन्म स्थानचंडीगढ़
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पिता का नामपी खुर्राना
माता का नामअनीता खुर्राना
वैवाहिक स्थितिविवाहित (2011 में)
पत्नी का नामताहिरा
ऊचाई5 फुट 9 इंच
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
योग्यतामास्टर डिग्री इन मास कम्युनिकेशन
पहली फिल्मविक्की डोनर (2012)

आयुष्मान खुर्राना की शिक्षा (एजुकेशन)

आयुष्मान खुर्राना की प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के सेंट जॉन हाई स्कूल और डीएवी कॉलेज से हुआ। इन्होने अंग्रेजी साहित्य में पढाई की तथा पंजाब यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में परास्नातक की डिग्री ली।

Ayushmann Khurrana Wife – आयुष्मान खुर्राना वाइफ

आयुष्मान खुर्राना ने अपनी दोस्त ताहिरा से शादी की है। वे दोनों बचपन के दोस्त थे और एक दूसरे से प्रेम करते थे। 2011 में इन दोनों ने दोस्ती के इस रिश्ते को शादी के बंधन में बदल दिया। आयुष्मान खुर्राना का एक बेटा है जिसका नाम विरजवीर तथा एक बेटी है जिसका नाम वरुष्का है।

Ayushmann Khurrana Career – आयुष्मान खुर्राना करियर

आयुष्मान खुर्राना के करियर की शुरुआत तब हुई जब वे महज 20 वर्ष के थे, उन्हें एक्टिंग का बहुत शौक था। वर्ष 2004 में Ayushmann Khurrana ने एमटीवी Roadies का सीजन 2 जीता था। इस शो को जीतने के बाद Ayushmann ने एंकरिंग के करियर में कदम रखा।

उसके बाद उन्होंने वर्ष 2012 में सुजीत सरकार की फिल्म विक्की डोनर से अभिनय के करियर की शुरुआत की और इस फिल्म ने अच्छी उपलब्धि भी हासिल की और इस फिल्म के लिए Ayushmann Khurrana को सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला।

इसके बाद उन्होंने कई रोमेंटिक कॉमेडी और सीरियस मूवी Dum laga ke Haisha, Shubh Mangalam Savdhan और Article 15 जैसे मूवी की और दर्शकों के दिल में अपनी जगह बनाई। दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को बहुत सराहा।

Ayushmann Khurrana Famous Movie – आयुष्मान खुर्राना फेमस मूवी

Ayushmann Khurrana की कई प्रशिक्षित फिल्में हैं, लेकिन उनमें से कुछ प्रमुख फिल्में निम्नलिखित हैं:

  • विक्की डोनर (2012)
  • दम लगा के हईशा (2014)
  • बादलापुर (2015)
  • अंधाधुन (2018)
  • बद्घाई हो (2018)
  • द्रैम गर्ल (2019)
  • बाला (2019)
  • गुलाबो सिताबो (2020)

Ayushmann Khurrana Net Worth – आयुष्मान खुर्राना नेट वर्थ

Ayushmann Khurrana Income: यदि हम आयुष्मान खुर्राना की कुल कमाई का अनुमान लगाएं तो उनकी कमाई 6 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आस पास है जो भारतीय रुपए में लगभग 43 करोड़ के आस पास है। इनकी कमाई का मुख्य भाग फिल्म, गायकी और विज्ञापन से आता है।


दोस्तों! आशा करता हूँ आपको Ayushmann Khurrana Biography in Hindi, Wiki, Age, Height, Movies, Wife, Net Worth जीवनी पसंद आई होगी। अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

Share your love
अभिषेक प्रताप सिंह

अभिषेक प्रताप सिंह

राम-राम सभी को मेरा नाम अभिषेक प्रताप सिंह हैं, मैं मध्य प्रदेश का रहना वाला हूँ। हिन्दीअस्त्र पर मेरी भूमिका आप सभी तक ज्ञानवान और मजेदार आर्टिकल पहुंचाना है, ताकि आपको हर दिन नई जानकारी प्राप्त हो सके।

Articles: 88

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *