लियोनार्डो दा विंची के बारे में 18 अनोखे तथ्य जो आपको चौंका देंगे!

कल्पना कीजिए एक ऐसे व्यक्ति की, जिसके दिमाग में कला, विज्ञान और तकनीकी की अद्भुत दुनिया बसती थी। एक ऐसा व्यक्ति जो न केवल मोना लिसा जैसी अविस्मरणीय कलाकृतियां बना सकता था, बल्कि अपने समय से सदियों आगे की उड़ने वाली मशीन का भी डिजाइन कर सकता था। यह पुनर्जागरण काल (Renaissance) का महान विद्वान लियोनार्डो दा विंची था, जिनकी प्रतिभा आज भी हमें प्रेरित करती है।

दा विंची की असीम जिज्ञासा ने उन्हें मूर्तिकला (Sculpture) और इंजीनियरिंग (Engineering) से लेकर शरीर रचना (Anatomy) और खगोल विज्ञान (Astronomy) तक कई क्षेत्रों में महारत हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

इस पोस्ट में, हम इस उल्लेखनीय व्यक्ति के आकर्षक जीवन के बारे में अनोखे तथ्य जानेंगे, और साथ ही उनकी कलात्मक कृतियों (Artistic Masterpieces), अभूतपूर्व आविष्कारों (Unprecedented Inventions) और उनकी विलक्षणताओं (Eccentricities) को Explore करेंगे, जिन्होंने उन्हें एक असली लीजेंड (Legend) बना दिया।

लियोनार्डो दा विंची के बारे में 18 अनोखे तथ्य

  • कभी सोचा है कि आसमान नीला क्यों दिखता है? तो इसकी वजह जानने वाले पहले इंसान थे लियोनार्डो दा विंची! इटली के एक छोटे से गांव में जन्मे लियोनार्डो बचपन से ही बहुत ही जिज्ञासु थे। उन्हें अपने आसपास की दुनिया को समझने का ऐसा जुनून था कि उन्होंने ही बताया कि सूरज की रोशनी हवा में बिखर कर आसमान को नीला बना देती है। यही वो लियोनार्डो दा विंची थे जिन्होंने कला, विज्ञान और आविष्कारों की दुनिया में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया!
  • कॉन्टैक्ट लेंस का सुझाव सबसे पहले लियोनार्डो दा विंची ने सन् 1508 में दिया था।
  • कैंची का अविष्कार करने वाले लियोनार्डो दा विंची ही थे।
  • लियोनार्डो दा विंची बाजार से पिंजरे वाले जानवरों को खरीदते थे ताकि उन्हें आजाद कर सकें।
  • लियोनार्डो बहुत कट्टर शाकाहारी थे, क्योंकि उन्हे जानवरों से बहुत प्यार था और वो उन्हें खाना पसंद नहीं करते थे. हालांकि, उन्होंने दूध, अंडे या शहद का सेवन जरूर करते थे क्योंकि उस समय ये डेयरी उत्पाद आसानी से मिल जाते थे और इन्हें मांस नहीं माना जाता था.
  • लियो दा विंसी एक धनी वकील के नाजायज पुत्र थे।
  • बिल गेट्स ने 1994 में लिओनार्दो दा विंची की किताब Codex Leicester को 30 मिलियन US डॉलर में ख़रीदा था, जिसके कुछ पन्नों को Windows 95 में Screen Saver के रूप में भी प्रयोग किया गया था।
  • लियोनार्डो दा विंची ने कभी स्कूल की शिक्षा नहीं ली, फिर भी उन्होंने इतने महान कार्य किए. आपको क्या लगता है, सफलता पाने के लिए क्या सिर्फ स्कूल जाना जरूरी है? लियो की पढ़ाई घर पर ही हुई थी क्योंकि Greek और Latin में फॉर्मल एजुकेशन की कमी थी।
  • क्या आप जानते हैं लियोनार्डो दा विंची इतने प्रतिभाशाली थे कि एक ही समय में एक हाथ से लिख सकते थे और दूसरे हाथ से चित्र बना सकते थे! जी हां, उनकी प्रतिभा का लोहा तो मानना ही पड़ेगा.
  • लियोनार्डो दा विंसी बहुत आसानी से शब्द को उल्टे क्रम में लिख लेते थे, जैसा कि हमें शीशे में लिखा हुआ दिखाई देता है। वे ऐसा तब लिखते थे जब कोई गुप्त बात लिखनी हो।
  • Guinness World Record के अनुसार, लियोनार्डो की मोना लिसा की पेंटिंग इतिहास में सबसे ज्यादा Insurance Value वाली पेंटिंग है। 1911 में पेरिस के Louvre म्यूजियम से चोरी होने के बाद यह सबसे फेमस चित्र बन गई। 2015 में इसकी कीमत 780 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी।
  • उनकी कलात्मक प्रतिभा सिर्फ कैनवास तक सीमित नहीं थी. लियोनार्डो दा विंची ने कई अनोखे वाद्य यंत्रों के डिजाइन बनाए थे, जिनमें से कुछ तो आज भी अस्तित्व में नहीं हैं. उन्होंने एक ऐसा वायलिन बनाया था जिसका स्वर लाउट से मिलता-जुलता था और एक ऐसा वीणा जैसा वाद्य यंत्र जिसको एक व्यक्ति आसानी से बजा सके.
  • एक फेस-रिकग्निशन सॉफ्टवेयर के अनुसार, लिओनार्डो दा विन्सी की मोना लिसा 83% खुश, 9% घृणित, 6% डरा हुआ, और 2% गुस्सा है। लियोनार्डो ने मोना लिसा की दाईं आंख पर अपने हस्ताक्षर किए थे।
  • यकीन करना मुश्किल है, लेकिन लियोनार्दो दा विंसी ने कुछ चीजों का आविष्कार 1400 ईस्वी के अंत या 1500 ईस्वी के शुरूआत में किया था। उन्होंने पहले पैराशूट, हेलीकॉप्टर, और एरोप्लेन के स्केच तैयार किए थे। उन्होंने पहली रिपीटिंग राइफल और टैंक का भी डिज़ाइन किया था, और अगर यह काफी नहीं था तो उन्होंने स्विमिंग पूल, पैडलबोट, और मोटरकार का भी डिज़ाइन किया था।
  • यह जानना सभी को चौंका सकता है, लेकिन लियोनार्डो दा विंची मानव शरीर रचना को गहराई से समझने के लिए अस्पतालों से लाशें प्राप्त करते थे और उनका अध्ययन करते थे. उन्होंने शरीर की मांसपेशियों, हड्डियों और अंगों के बारे में कई महत्वपूर्ण खोजें कीं. उनकी शानदार, विस्तृत ड्राइंग्स आज भी चिकित्सा की दुनिया में महत्वपूर्ण मानी जाती हैं.
  • यह बात हैरान करने वाली है कि इतने काम करने वाले लियोनार्दो दा विंसी कभी भी स्कूल नहीं गए थे।
  • King Francis I, जो विंसी के अच्छे दोस्त भी थे, लियोनार्डो ने 2 मई 1519 में इन्हीं की बांहों में दम तोड़ा था।
  • लियोनार्डो दा विंसी के अंतिम शब्द थे, “मैंने भगवान और मानवता को नाराज़ किया है, मेरा काम उस गुणवत्ता तक नहीं पहुंचा जहाँ तक पहुंचना चाहिए था।”

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने लियोनार्डो दा विंची के जीवन के 18 रोचक तथ्य जाने। इन तथ्यों ने हमें उनकी बहुमुखी प्रतिभा से रूबरू कराया। लियोनार्डो दा विंची के बारे में जितना हम जानते हैं, उससे कहीं अधिक रहस्य उनके जीवन और कार्यों से जुड़े हुए हैं।

उनके द्वारा बनाई गई कई रचनाएं और आविष्कारों के चित्र आज भी वैज्ञानिकों और इतिहासकारों के लिए शोध का विषय बने हुए हैं। क्या आप लियोनार्डो दा विंची के जीवन के किसी अनसुलझे रहस्य के बारे में जानते हैं? नीचे कमेंट्स में जरूर बताएं!

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और लाइक करें। आपका समर्थन हमें और उत्साहित करेगा। धन्यवाद।

Share your love
अभिषेक प्रताप सिंह
अभिषेक प्रताप सिंह

राम-राम सभी को मेरा नाम अभिषेक प्रताप सिंह हैं, मैं मध्य प्रदेश का रहना वाला हूँ। हिन्दीअस्त्र पर मेरी भूमिका आप सभी तक ज्ञानवान और मजेदार आर्टिकल पहुंचाना है, ताकि आपको हर दिन नई जानकारी प्राप्त हो सके।

Articles: 63

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *