एनआरआई कौन होता है? और NRI का फूल फॉर्म क्या है?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत हमारी एक और नई ज्ञानवान पोस्ट में। जिसमें आज हम बात करेंगे एनआरआई के ऊपर की NRI क्या होता है, NRI का पूरा नाम क्या होता है (NRI Full Form in Hindi) और NRI को क्या-क्या सुविधाएं और अधिकार मिलते है? तो इन्हीं सब सवालों के जवाब जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक तो चलिए शुरू करते हैं।

एनआरआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

एनआरआई का फुल फॉर्म “नॉन रेजिडेंट इंडियन” होता है। इसे हिंदी में “अप्रवासी भारतीय” कहते हैं। नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) वे भारतीय नागरिक होते हैं जो भारत से बाहर निवास करते हैं। इसका मतलब है कि वे अन्य देशों में रहते हैं और वही पर काम करते हैं।

NRI Full Form In English

NRI का इंग्लिश में फुल फॉर्म “Non Resident Indian” होता है।

  • N – Non
  • R – Resident
  • I – Indian

अप्रवासी भारतीय कौन होता है?

हमारे देश में कोई व्यक्ति अगर भारत को छोड़कर किसी दूसरे देश में रहता है और वहां की नागरिकता प्राप्त कर लेता है, तो उसे एनआरआई (NRI) कहा जाता है। हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो विदेश जाकर रहते हैं और वहां के नागरिक बन जाते हैं।

तो ऐसे में पूरी दुनिया में यही नियम है कि एक व्यक्ति सिर्फ किसी एक देश का ही नागरिक हो सकता है। इसलिए भारत के जो लोग दुसरें देशों में बस कर वही की नागरिकता प्राप्त है ऐसे लोग को ही अप्रवासी भारतीय या एनआरआई कहा जाता हैं।

यदि उस व्यक्ति के पास भारत में कोई व्यापार हो, तो उसे उस व्यापार पर भारतीय गवर्नमेंट को कर (Tax) देना होता है। बाहर विदेश से वह जितना भी कमाता है उसका टैक्स नहीं लिया जाता क्योंकि उसका टैक्स उसे उस देश की सरकार को देना होता है।

एनआरआई को क्या-क्या सुविधाएं और अधिकार मिलते है?

अपने देश में एनआरआई को वह सारी सुविधाएँ मिलती हैं जो एक आम भारतीय नागरिक को प्राप्त होती हैं।

  1. एनआरआई को वोट देने का यानी कि मताधिकार का भी पूरा अधिकार होता है।
  2. और ये लोग एनआरआई कोटे से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इसके अलावा, हर एक एनआरआई को भारत के बैंकों में भारतीय मुद्रा में खाता खोलने की अनुमति भी मिलती है।

आज आपने क्या सीखा?

आशा है कि आपको हमारी जानकारी पसंद आ रही होगी। इस पोस्ट के द्वारा आपने सीखा कि एनआरआई क्या होता है, एनआरआई का पूरा नाम क्या होता है (एनआरआई का फुल फॉर्म हिंदी में) और एनआरआई को क्या-क्या सुविधाएं और अधिकार मिलते हैं। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

Share your love
अभिषेक प्रताप सिंह
अभिषेक प्रताप सिंह

राम-राम सभी को मेरा नाम अभिषेक प्रताप सिंह हैं, मैं मध्य प्रदेश का रहना वाला हूँ। हिन्दीअस्त्र पर मेरी भूमिका आप सभी तक ज्ञानवान और मजेदार आर्टिकल पहुंचाना है, ताकि आपको हर दिन नई जानकारी प्राप्त हो सके।

Articles: 63

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *