SSC Full Form & Meaning in Hindi 2024 | SSC का फुल फॉर्म क्या है?

SSC Full Form in Hindi: भारत में बहुत लोग आज भी बिजनेस को छोड़कर नौकरी करना अधिक पसंद करते हैं, और जब यह नौकरी सरकारी होती है, तो बहुत कम ही ऐसे व्यक्ति होते हैं जो इस अवसर को अपने हाथों से छोड़ देते हैं। ऐसा होना भी चाहिए, क्योंकि सरकारी नौकरी में न तो नौकरी से निकाले जाने का खतरा होता है और न ही वेतन कम करने का डर होता है।

इस लेख में आपको SSC का फुल फॉर्म (SSC Full Form) के साथ 2023 SSC की तैयारी से लेकर नौकरी तक की पूरी जानकारी देने वाले है। अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपने SSC का नाम तो जरुर सुना होगा जिसमे की Group B और Group C के लिये भर्तीयां निकाली जाती है।

यदि आपने एसएससी का नाम नहीं सुना है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है, और आपको इससे बहुत पसंद भी आएगी, क्योंकि आज हम इस पोस्ट में SSC क्या हैSSC Full Form In HindiSSC का पूरा नाम क्या है, SSC Exam Qualification, SSC Exam कौन-कौन से होते हैं, SSC की तैयारी कैसे करें? इनके बारे में जानेंगे।

आपको मालूम ही होगा कि भारत में कितने लोग बेरोजगार हैं और उसी के कारण हर नौकरी की प्रतियोगिता में छात्र बढ़ते जा रहे हैं।

जिससे कि सरकारी नौकरी प्राप्त करना नामुमकिन सा हो गया है, लेकिन इसको दूर करने के लिए भारत में एक संगठन बना हुआ है जिसका नाम है “SSC”। जिससे कि भारत के युवाओं को सरकारी नौकरी मिलने का अवसर मिलता है। एसएससी का फुल फॉर्म, SSC क्या करता है, कौनसी भर्तियां करवाता है, कौन-कौन से एग्जाम के लिए कौन-कौन सी योग्यता होनी चाहिए, यानी SSC की पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे।

SSC Full Form in Hindi | SSC का फुल फॉर्म क्या है? 

SSC के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले यह जानना जरुरी है कि SSC का full form (SSC full form) क्या होता है, क्योंकि यह सवाल कई बार परीक्षा में पूछा जा चुका है। इसलिए पहले आपको SSC का पूरा नाम बताते हैं। SSC का full form “Staff Selection Commission (स्टाफ सलेक्शन कमीशन)” होता है। इसे हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग” कहा जाता है।

SSC की स्थापना 4 नवम्बर 1975 को हुई थी और उस समय इसका full form “Subordinate Service Commission” रखा गया था, लेकिन दो साल बाद में इसे “Staff Selection Commission” या कहें तो “कर्मचारी चयन आयोग” में बदल दिया गया। SSC का यह सिस्टम भारत के अलावा दुनिया भर में मौजूद है, जो देश की व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकारी पदों पर भर्तीयां निकालता है। हमने आपको बताया कि SSC का फुल फॉर्म (SSC Full Form) क्या होता है, अब इसके अन्य फुल फॉर्म भी जान लेते हैं।

एसएससी के अन्य फुल फॉर्म या मतलब क्या होते है?

जैसा की आप जानते है कि एक शब्द के दो अर्थ हो सकते हैं, और SSC के भी अलग-अलग फुल फॉर्म हो सकते हैं। वैसे तो SSC का सबसे सटीक और प्रचलित पूरा नाम “Staff Selection Commission” है, लेकिन इसका उपयोग दूसरी शॉर्ट फॉर्म के लिए भी किया जा सकता है, जिसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

Subordinate Service Commission

हमने आपको पहले भी बताया है कि SSC अर्थात् Staff selection commission की जब स्थापना हुई थी तब इसका नाम Subordinate service commission था। लेकिन बाद में इसे बदलकर Staff selection commission कर दिया गया और अब इसे SSC के नाम से ही जाना जाता है।

Secondary School Certificate

आप सब जानते है कि राज्य स्तर के स्कूल बोर्ड के अलावा केंद्र स्तर पर एक और स्कूल बोर्ड होता है, जिसे CBSE के नाम से जाना जाता है। इस बोर्ड द्वारा Secondary School Certificate की प्रमाणपत्र प्रदान की जाती है, जिसे 10वीं कक्षा के लिए संग्रहित किया जाता है।

एसएससी (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) क्या है?

SSC एक ऐसा संगठन है जो भारत सरकार के अधीन कार्य करता है और विभिन्न सरकारी कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए हर वर्ष बहुत सारे कर्मचारीयों की भर्तीयां निकालता है। हर वर्ष SSC में जारी की जाने वाली जॉब्स की संख्या अलग-अलग विभागों के आधार पर होती है। ये रिक्तियां केन्द्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

SSC एक प्रमुख परीक्षा है जो विभिन्न शैक्षिक योग्यता धारकों के लिए विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक कई विभिन्न पदों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। SSC द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं में लाखों अभ्यर्थियों ने प्रतिवर्ष आवेदन किए हैं, जिसमें ग्रुप B और ग्रुप C की भर्तियां शामिल हैं। SSC द्वारा आयोजित होने वाली प्रमुख परीक्षाओं की सूची और इनके लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता का विवरण नीचे दिया गया है।

एसएससी परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यताएं क्या हैं?

SSC द्वारा विभिन्न पदों के लिए निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए विभिन्न योग्यताएं निर्धारित की जाती हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि भर्तियां योग्यता के आधार पर की जाती हैं। उम्मीदवार को SSC की परीक्षा देने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होना आवश्यक है।

इसके लिए 12वीं कक्षा का पास होना भी अनिवार्य है। हालांकि, कुछ भर्तियां 10वीं कक्षा पास छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। विशेष नौकरियों के लिए स्नातक स्तर की शिक्षा अनिवार्य हो सकती है। आपको SSC Full Form लेख कैसा लग रहा है हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

SSC के द्वारा कौन कौन सी परीक्षा आयोजित की जाती है?

दोस्तो SSC वर्तमान में Department of Personnel & Training (DOPT) के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में काम करता है। मुख्य रूप से SSC विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। पिछले वर्षों में, SSC ने नीचे दिए गए अनुसार विभिन्न पदों पर परीक्षाएं आयोजित की हैं। 

SSC Combined Graduate Level Examination (SSC CGL)

SSC CGL के नाम से ही आपने समझ लिया होगा कि इसे Graduate level के छात्र ही दे सकते हैं, और यह SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षा मानी जाती है। Income Tax Department और CBI Department में नौकरी पाने के लिए इस परीक्षा को पास करना आवश्यक होता है। यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और इसे 4 चरणों में संपन्न किया जाता है।

  1. Computer Based Examinations
  2. Computer Based Examinations
  3. Pen and Paper Mode
  4. Computer Proficiency Test/Skill Test

SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)

CHSL का एग्जाम उन छात्रों के लिए होता है जिन्होंने 12वीं कक्षा पास कर ली है और जो सरकारी नौकरी प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद, आप निम्नलिखित सरकारी पदों पर नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं:

  1. Postal Assistant (PA)/ Sorting Assistant (SA)
  2. Data Entry Operator (DEO)
  3. Lower Division Clerk (LDC)
  4. Court Clerk (CC)

यह परीक्षा 3 स्टेज में संपन्न होती है:

  1. Computer Based Examination
  2. Descriptive Paper
  3. Typing Test / Skill Test

Junior Hindi Translator (जुनियर हिंदी ट्रांसलेटर)

इस एग्जाम को उत्तीर्ण करने के लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक है। इस परीक्षा को पास करने के बाद, आप जूनियर हिन्दी अनुवादक के पद पर नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। इसे पास करने के लिए भी आपको दो पेपर्स देने होते हैं:

  1. Computer Based Mode
  2. Descriptive Paper

Junior Engineer (जुनियर इंजीनियर)

इस परीक्षा को वह छात्र दे सकते हैं जिन्होंने इंजीनियरिंग की फील्ड में डिप्लोमा या B.Tech की डिग्री हासिल की है। इस एग्जाम को देने के बाद, उन्हें जूनियर इंजीनियर के पद पर कार्यरत होने का अवसर मिल सकता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए दो पेपर्स को पास करना होता है:

  1. Computer Based Mode
  2. Written Examination

SSC Multitasking Staff (एसएससी मल्टीटास्किंग स्टाफ)

एसएससी Multitasking का पेपर वह छात्र दे सकते हैं जिन्होंने 10वीं कक्षा पास कर ली है। इस परीक्षा को पास करने के बाद, आप SSC Multitasking Staff में कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आपको 2 पेपर्स देने होते हैं:

  1. Objective Type Paper
  2. Descriptive Type Paper

Central Police Organization (CPO)

CPO इस नाम से ही आपने समझ लिया होगा कि यह एक केंद्र सरकारी पुलिस चयन प्रक्रिया है। इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास Graduation की डिग्री होनी अनिवार्य है। इस परीक्षा को पास करने के बाद, आप केंद्र सरकार के इन सरकारी पदों पर करियर बना सकते हैं। लेकिन इस परीक्षा में आपको Computer Based दो पेपर्स देने होते हैं:

  1. Sub-Inspector in Delhi Police
  2. Sub-Inspector BSF
  3. Sub-Inspector CISF
  4. Sub-Inspector CRPF
  5. Sub-Inspector ITBPF
  6. Sub-Inspector SSB
  7. Assistant Sub-Inspector CISF

Stenographer C & D (स्टेनोग्राफर सी & डी)

Stenographer एक ऐसी लिपि है जिसमें छोटे-छोटे Symbol का इस्तेमाल करके सामान्य लेखन को गतिशीलता से बढ़ाने का कारण है। यह भर्ती SSC द्वारा Group C और Group D के लिए निकाली जाती है। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आपका किसी भी बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसमें आपको Computer Based Exam पास करना होता है।

SSC की तैयारी कैसे करे?

आपको भली भांति पता है कि सरकारी नौकरी पाना सभी लोगो का सपना होता है। इसके साथ यह भी जानते होंगे कि इसे पाना कितना मुश्किल होता है। लेकिन SSC से ही कही ज्यादा मुश्किल एग्जाम भारत में ही होते है जैसे- IAS, UPSC का एग्जाम। यह उतना भी कठीन नही होता है। इसलिए आप अगर मन लगाकर और सही तरीके के साथ तैयारी करते है तो SSC Exam को क्लियर करके अच्छी गवर्नमेंट जॉब पा सकते है।

SSC एग्जाम की तैयारी करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को मन लगाकर और सही तरीके से फॉलो करे।

  1. Proper Time Table: SSC के एग्जाम की तैयारी करने के लिये आपको अपना टाइम टेबल सेट करना होगा। बहुत से लोग तो अपना टाइम टेबल ही सेट नही कर पाते ओर यही सबसे बड़ा कारण होता है सरकारी नौकरी नही पाने का। हमें रोजाना टाइम टेबल को Follow करके तैयारी करनी चाहिये ताकि हमारा ज्ञान रोजाना बढ़ता रहै।
  2. Set Target: जब आप अपना टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई शुरु कर देते है तो आपको रोजाना टारगेट बनाना चाहिए कि मुझे आज यह TOPIC पुरा करना ही है और उसे पुरा करने के बाद ही Book बन्द करूंगा। शुरुआत में आपको छोटे छोटे स्टेप मे टारगेट सेट करना चाहिए और उसे पुरी ईमानदारी से पुरा करना चाहिये।
  3. Syllabus: अगर SSC एग्जाम के सेलेबस की बात करें तो आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस एग्जाम के लिये एक कन्फर्म सेलेबस होता है। आपको एसएससी द्वारा आयोजित जिस एग्जाम को देना है उसी का सही सिलेबस पता करें और उसी सिलेबस की ईमानदारी के साथ निरन्तर पढ़ाई करते रहें।
  4. सभी Subject को समय दे: आपको 1st पाइंट मे टाइम टेबल बनाने के लिये कहा गया है तो आप अपना टाइम टेबल इस तरह बनाये कि सभी सब्जेक्ट को समय मिल जाये ओर आपको जो सब्जेक्ट कठीन लगता है उसको आप एक्स्ट्रा समय देकर कवर कर लें। फिर भी समझ नही आता है तो उस सब्जेक्ट की कोचिंग ज्वाइन कर ले जिससे कि आपको सही Study material भी मिल जायेगा।
  5. Notes बनायें: जब आप पढ़ाई करते हो तो उनके Short notes जरूर बनाये जिससे कि आपको जब Revison करना हो तो आप कम समय में ही पुरा सब्जेक्ट कवर कर पायेंगे। आपको नोट्स को क्लिन एंड शॉर्ट बनाना होगा ताकि आपको दोबारा पढ़ने में आसानी हो।
  6. Solve Previous Year Question Papers: जब आप SSC एग्जाम देने वाले होते हो तो आपको ये पता नहीं होता कि Exam में किस तरह से Question आते है। आप पिछली कुछ परीक्षाओ के Question papers जरूर सोल्व करके देखें जिससे आपको उन्हें Solve करने का तरीका भी पता लगता है और Question समझने का Concept भी क्लियर होता है।
  7. Maintain Good Health: आपको अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बहुत सारे छात्र पढ़ाई करने के चक्कर में अपना स्वास्थ्य खराब कर लेते है जिससे की आने वाले कुछ दिनों तक उनकी पढ़ाई पर बुरा असर होता है। इसलिए ईमानदारी और मेहनत के साथ स्वास्थ्य का ध्यान रख कर मन लगाकर पढ़ाई करते रहे।

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट SSC क्या है, SSC Full form, SSC Full form in hindi पसंद आई होगी। इस पोस्ट को आप अपने SSC की तैयारी करने वाले दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भुले ताकि अगर उन्हें SSC के बारे में पता नही होगा तो उन्हे भी यह जानकारी मिल सके और आप जानते है कि ज्ञान बांटने से ही बढ़ता है। इसलिये अपने सभी दोस्तो में इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट हिंदीआस्त्र को बुकमार्क करें।

Share your love
अभिषेक प्रताप सिंह
अभिषेक प्रताप सिंह

राम-राम सभी को मेरा नाम अभिषेक प्रताप सिंह हैं, मैं मध्य प्रदेश का रहना वाला हूँ। हिन्दीअस्त्र पर मेरी भूमिका आप सभी तक ज्ञानवान और मजेदार आर्टिकल पहुंचाना है, ताकि आपको हर दिन नई जानकारी प्राप्त हो सके।

Articles: 63

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *