UNO Full Form & Meaning in Hindi | यूनओ का फुल फॉर्म क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी एक और नई जानकारी में। आज हम बात करेंगे एक बहुत बड़ी संगठन के बारे में। दोस्तों, अक्सर आपने समाचारों या किताबों में UNO के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है UNO Kya Hai, UNO का फुल फॉर्म क्या होता है (UNO Full Form In Hindi) और UNO का इतिहास क्या है?

अगर आपको इन सभी सवालों के बारे में नहीं पता तो आज की इस पोस्ट में हम आपको UNO से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। तो बने रहिए हमारे साथ और इस लेख को अंत तक पढ़े।

यूनओ का फुल फॉर्म क्या होता है?

यूनओ का फुल फॉर्म “यूनाइटेड नेशंस ऑर्गेनाइजेशन” होता है। इसे हिंदी में “संयुक्त राष्ट्र संघ” कहते हैं। संयुक्त राष्ट्र संगठन विश्व का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो शांति, सुरक्षा, सहयोग, और विकास के क्षेत्रों में कार्य करता है। UNO के माध्यम से राष्ट्रों के बीच सहमति, संयुक्त एकता, और वैश्विक समृद्धि को प्रोत्साहित किया जाता है।

UNO Full Form In English

PMO का इंग्लिश में फुल फॉर्म “United Nations Organization” होता है।

  • U – United
  • N – Nations
  • O – Organization

संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) क्या है?

संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य विश्व शांति और सुरक्षा को बनाए रखना है। UNO का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मैनहटन द्वीप पर स्थित है, जिसका क्षेत्रफल 17 एकड़ है और इसमें 39 मंजिले हैं। इस भूमि को जॉन डी. रॉकफेलर ने दान में दी थी।

‘संयुक्त राष्ट्र’ नाम अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने दिया था। UNO दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। UNO की वर्तमान सदस्य देशों की संख्या 193 है, जिसमें 193वा देश ‘दक्षिण सूडान’ है। भारत UNO का सदस्य वर्ष 1945 से है। UNO का संविधान चार्टर है, जिसमें 111 अनुच्छेद और 19 अध्याय हैं।

UNO की आधिकारिक भाषाएं 6 हैं (अंग्रेजी, फ्रेंच, अरबी, रूसी, और स्पेनिश), जिनमें से अंग्रेजी और फ्रेंच को कार्य भाषा के रूप में चुना गया है। UNO के कार्यपालिका को ‘सुरक्षा परिषद’ और ‘महासभा’ कहा जाता है। सुरक्षा परिषद में कुल 15 सदस्य होते हैं।

यूनओ का क्या काम होता है?

अगर हम वर्तमान समय में बात करे तो इस संगठन के प्रत्येक सदस्य जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यूएनओ की प्रमुख काम निम्नलिखित है:

  1. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थिरता और शांति बनाए रखना।
  2. जरूरतमंदों की मदद करना।
  3. अंतरराष्ट्रीय कानून का नियंत्रण, मानवाधिकारों की सुरक्षा और लोकतंत्र को बढ़ावा देना।

आज अपने क्या सीखा?

हम आशा करते है कि आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी। इससे आपको जानने को मिला कि UNO Kya Hai, UNO का पूरा नाम क्या होता है (UNO Full Form In Hindi) और UNO का इतिहास क्या है? अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

Share your love
अभिषेक प्रताप सिंह
अभिषेक प्रताप सिंह

राम-राम सभी को मेरा नाम अभिषेक प्रताप सिंह हैं, मैं मध्य प्रदेश का रहना वाला हूँ। हिन्दीअस्त्र पर मेरी भूमिका आप सभी तक ज्ञानवान और मजेदार आर्टिकल पहुंचाना है, ताकि आपको हर दिन नई जानकारी प्राप्त हो सके।

Articles: 63

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *