मछलियों से जुड़े 20 अनसुने रोचक तथ्य!

समुद्र की गहराईयां रहस्यों से भरी हैं, वहां रहने वाले जीव हमारे लिए किसी कल्पना से कम नहीं लगते. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ अनोखी मछलियां हमारे आस-पास ही, उथली नदियों और तालाबों में भी पाई जाती हैं? ये मछलियां अपने अद्भुत गुणों से हमें हैरान कर सकती हैं! जैसे, क्या आप जानते हैं कोई मछली बिजली पैदा कर सकती है या फिर कोई मछली बिना रुके सालों भर तैरती रहती है?

आज हम आपको मछली जगत की ऐसी ही 20 अनोखी बातों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपकी आँखें चौंधिया जाएंगी! तो चलिए, गोता लगाते हैं मछलियों की इस रोमांचकारी दुनिया में!

मछलियों के बारे में 20 रोचक तथ्य

  1. एक समुद्री Frilled शार्क का गर्भकाल 3 से 5 साल तक का होता है।
  2. कुछ शार्क अपने जीवनकाल के दौरान अपने 30,000 दांत खो देती हैं।
  3. एक Goldfish सिर्फ तीन सैकेंड़ तक कुछ याद रख सकती है।
  4. ब्राज़ील, कोलम्बिया, वेनेजुएला और पेरू में पाई जाने वाली इलेक्ट्रिक ईल एक प्रकार की मछली है जो 400 से 650 वोल्ट तक करंट पैदा करती है।
  5. विश्व में मछलियों की कम से कम 28,500 प्रजातियाँ पाई जाती हैं।
  6. अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संगठन (IUCN) के मुताबिक कम से कम 1173 प्रजातियों पर विलुप्ति का खतरा मंडरा रहा है।
  7. उच्च घनत्व के कारण मृत सागर में तैराकों का डूबना असंभव है। इसी कारण इसमें कोई मछली जीवित नहीं रह सकती।
  8. शार्क इस धरती पर 40 करोड़ साल से रह रही है। जीवाश्म रिकॉर्ड बताते हैं कि धरती पर डायनासोर के आने से पहले से शार्क मौजूद हैं। ये प्राचीन जीव आज भी समुद्रों में अपना दबदबा बनाए हुए हैं।
  9. डॉल्फिन अपनी अद्भुत सुनने की शक्ति के लिए जानी जाती हैं। ये चंचल जीव पानी के नीचे 24 किलोमीटर दूर तक की आवाज़ें सुन सकती हैं, जो मनुष्यों की सुनने की क्षमता से कहीं ज्यादा है!
  10. जेलीफ़िश को समुद्र का सबसे प्राचीन जीव माना जाता है। ये धरती पर करीब 65 करोड़ साल पहले से मौजूद हैं, यानी डायनासोर के आने से भी काफी पहले! ये अद्भुत जीव किसी न किसी रूप में हमेशा से अस्तित्व में रहे हैं।
  11. शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन शार्क को आराम करने के लिए रुकने की ज़रूरत नहीं पड़ती! ये अनोखी मछलियां सोते समय अपने गिल्स को हिलाए बिना भी धीरे-धीरे तैरती रहती हैं।
  12. पृथ्वी पर सबसे बड़ा जीव होने के साथ ही नीली व्हेल (Blue Whale) अपनी सहनशक्ति के लिए भी जानी जाती है। ये दिग्गज जीव बिना खाए पूरे 6 महीने तक जीवित रह सकती है!
  13. समुद्री घोड़ा मछली एकलौती मछली है जो कि बिलकुछ सीधे तैरती है।
  14. मछलियों का जबड़ा उनकी खोपड़ी से सीधे जुड़ा नहीं होता। यही कारण है कि ये अपने शिकार को पकड़ने के लिए अपने जबड़ों को तेज़ी से आगे बढ़ा सकती हैं और उन्हें आसानी से निगल लेती हैं।
  15. ज्यादातर मछलियों के पूरे शरीर पर स्वाद तंत्रकाएँ होती हैं जो कि उन्हें स्वाद का अनुभव कराती हैं।
  16. क्या आप जानते हैं, बिल्ली मछली (Catfish) नाम की एक मछली अपनी ज़बरदस्त स्वाद ग्रंथियों के लिए जानी जाती है? ये अकेली ऐसी मछली है जो 27,000 से भी ज्यादा तरह के स्वादों का पता लगा सकती है! ये इंसानों से भी कहीं ज्यादा स्वादों का अनुभव कर सकती हैं।
  17. बिजली सर्पमीन और बिजली मछलियों में एक घोड़े को मारने जितनी बिजली होती है।
  18. धारदार दांतों वाली खतरनाक शार्क ही एकमात्र ऐसी मछली है जिसकी आंखों पर इंसानों की तरह पलकें होती हैं। ये पलकें उनकी आंखों को धूल और मलबे से बचाती हैं।
  19. अब तक की सबसे बुजुर्ग मछली ऑस्ट्रेलियन फेफड़ा मछली है जो कि 2003 तक 65 साल की आयु तक जीवित थी।
  20. मछलियां एक दूसरे तक संदेश पहुँचाने के लिए कम गुणवत्ता वाले संदेशों के उपयोग करती हैं, जैसे कि कर्कश, बूम, फुफवार, सीटी, चरमराना, चीख और विलाप आदि।
  21. एक उड़ने वाली मछली ज्यादा से ज्यादा 6 मीटर समुंदर से ऊपर उड़ सकती है और 50 से 200 मीटर दूरी तक उड़ सकती है।

आज आपने क्या सीखा?

ये मात्र कुछ ही उदाहरण हैं जो मछली जगत की अद्भुत विविधता और अविश्वसनीय क्षमताओं को दर्शाते हैं। समुद्र की गहराईयों से लेकर मीठे पानी की नदियों तक, मछलियां हमारे पर्यावरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इनके संरक्षण के लिए हमें प्रदूषण कम करने और मछली पालन के स्थायी तरीकों को अपनाने का प्रयास करना चाहिए। तो अगली बार जब आप मछली को देखें, तो एक पल रुक कर उनके अद्भुत अनुकूलन और अविश्वसनीय क्षमताओं के बारे में सोचें!

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और लाइक करें। आपका समर्थन हमें और उत्साहित करेगा। धन्यवाद।

Share your love
अभिषेक प्रताप सिंह

अभिषेक प्रताप सिंह

राम-राम सभी को मेरा नाम अभिषेक प्रताप सिंह हैं, मैं मध्य प्रदेश का रहना वाला हूँ। हिन्दीअस्त्र पर मेरी भूमिका आप सभी तक ज्ञानवान और मजेदार आर्टिकल पहुंचाना है, ताकि आपको हर दिन नई जानकारी प्राप्त हो सके।

Articles: 88

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *